छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कवर्धा में लॉकडाउन में 95 हजार बच्चों को मिला रेडी-टू-ईट फूड

By

Published : Apr 22, 2021, 6:53 PM IST

कवर्धा जिले में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लॉकडाउन के दौरान घर-घर जाकर बच्चों को रेडी-टू-ईट फूड बांट रही हैं. बच्चों में कुपोषण को दूर करने के लिए सरकार ने लॉकडाउन में रेडी-टू-ईट फूड बांटने का फैसला लिया है. जिसके तहत जिले की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सभी बच्चों को घर-घर जाकर रेडी-टू-ईट फूड दे रही है.

Ready to eat food
Ready to eat food

कवर्धा:कोरोना वायरस की दूसरी लहर को रोकने के साथ राज्य सरकार कुपोषण के खिलाफ अभियान चला रही है. कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए कुपोषण भगाने के लिए कवर्धा जिले की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका मैदान में उतर गई हैं. ये आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बच्चों के घर पहुंचकर कुपोषण से लड़ने की क्षमता विकसित करने वाले पौष्टिक आहार बांट रही हैं. घर-घर पहुंचकर बच्चों के माता-पिता और घर के बुजुर्गों को कोराना वायरस के दूसरे लहर के संक्रमण को रोकने और कोरोना वैक्सिनेशन कराने के लिए भी प्रेरित कर रही हैं.

रेडी टू ईट फूड बांटती आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

घर पहुंचकर लोगों को कर रहीं जागरूक

आंगनबाड़ी कार्यकताएं डोर-टू-डोर पहुंचकर लोगों को कोरोना और कुपोषण के खिलाफ जारी लड़ाई में सहयोग करने की अपील भी कर रही हैं. बच्चों को पौष्टिक आहार रेडी टू ईट का सेवन कराने और घर के बड़े बुजुर्गों को अनावश्यक घर से बाहर ना निकलने की सलाह दे रही हैं. घर के सभी सदस्यों से कोरोना वैक्सिनेशन कराने की अपील भी कर रही हैं, साथ ही समाजिक-भीड़ वाली जगहों में जाने से बचने और मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलने के लिए लोगों को प्रेरित कर रही हैं.

रेडी टू ईट फूड बांटती आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

वैक्सिनेशन के बाद भी सामाजिक दूरी का पालन करने, सर्दी-खांसी, सिर दर्द होने पर अपने पास के स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर कोरोना टेस्ट कराने और डॉक्टरों की सलाह के अनुसार ही दवाइयों का सेवन करने की समझाइश दे रही हैं.

दंतेवाड़ा:लॉकडाउन में प्रशासन की नेक पहल से चल रही ढाई सौ परिवारों की रोजी-रोटी

95 हजार हितग्राहियों को दिया गया रेडी टू ईट फूड

कबीरधाम जिले के 1,685 आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका जिले में 95 हजार हितग्राहियों को घर पर रेडी टू ईट दिया है. रेडी टू ईट के तहत ऐसे पोषण आहार हितग्राहियों को दिए जाते हैं, जो कैलोरी और प्रोटीन से भरपूर है. इन्हें तुरंत बनाकर आसानी से खाया जा सकता है.

रेडी टू ईट फूड बांटती आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के पोषण एप से हो रही ट्रैकिंग

जिला कार्यक्रम अधिकारी आनंद कुमार तिवारी ने बताया कि इसके लिए गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के पोषण एप के माध्यम से ट्रैकिंग का कार्य भी किया जा रहा है. जिले में पोषण अभियान के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं, शिशुवती महिलाओं, 6 माह से 6 वर्ष तक के आयु के बच्चों और किशोरी बालक और बालिकाओं को रेडी टू ईट का वितरण किया जा रहा है. वितरण का कार्य हर माह के पहले और तीसरे मंगलवार को किया जाता है. जिले में शत-प्रतिशत हितग्राहियों को रेडी टू ईट का वितरण किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details