छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कवर्धा: मध्य प्रदेश से लाया जा रहा 250 क्विंटल अवैध धान जब्त

By

Published : Dec 25, 2020, 4:15 PM IST

Updated : Dec 25, 2020, 4:56 PM IST

कवर्धा में अवैध धान तस्करी को लेकर कार्रवाई की गई है. मध्यप्रदेश से लाई जा रही धान को ट्रक समेत जब्त कर लिया गया है. थाना चिल्फी अंतर्गत चेकपोस्ट में वाहनों की जांच के दौरन तस्कर को पकड़ा गया है. करीब 4 लाख से ज्यादा का धान जब्त किया गया है.

250 quintals illegal paddy seized
250 क्विंटल अवैध धान जब्त

कवर्धा: चिल्फी पुलिस ने धान के अवैध परिवहन पर बड़ी कार्रवाई की है. मध्य प्रदेश से धान की तस्करी कर छत्तीसगढ़ लाया गया था. छत्तीसगढ़ में 1 दिसंबर से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी हो रही है. ऐसे में सीमावर्ती दिगर राज्य के बिचौलिए भी सक्रिय हो गए हैं. अन्य राज्यों के धान को छत्तीसगढ़ में खपाने की कोशिश की जा रही है. पुलिस और खाद्य विभाग भी काफी सक्रियता से इसे रोकने में लगा है.

250 क्विंटल अवैध धान जब्त

पढ़ें:रात के अंधेरे में धान की तस्करी, 3 ट्रैक्टर धान जब्त

जिला प्रशासन ने पड़ोसी राज्यों के सरहदी सीमा पर पुलिस की बैरिकेडिंग को बढ़ा दिया है. हर आने-जाने वाले वाहनों की जांच की जा रही है. शुक्रवार सुबह छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश के बॉर्डर पर स्थित थाना चिल्फी अंतर्गत चेकपोस्ट में वाहनों की जांच की जा रही थी. मध्यप्रदेश की ओर से आ रही ट्रक की जांच की गई . ट्रक में 550 बोरी में 250 क्विंटल अवैध धान बरामद किया गया है. पुलिस ने वाहन चालक को तत्काल हिरासत में ले लिया और खाद्य विभाग को बुलाकर आरोपी वाहन चालक के विरुद्ध कार्रवाई की गई. 4 लाख 67 हजार रुपये कीमत की 250 क्विंटल धान के साथ एक ट्रक को जब्त किया है.

पढ़ें:रात के अंधेरे में हो रही धान तस्करी, सुबह होते ही खपा दिए जाते हैं धान

धान तस्करी के खिलाफ कार्रवाई

चिल्फी थाना टीआई रामाकांत तिवारी ने बताया की प्रशासन के आदेश पर चिल्फी थाना क्षेत्र मे बैरिकेडिंग कर अवैध धान तस्करी को रोकने के लिए वाहनों की जांच के दौरान ट्रक में धान मिला. जिसका अवैध परिवहन किया जा रहा था. छत्तीसगढ़ में धान को खपाने के लिए लाया जा रहा था. अवैध धान और ट्रक को जब्त कर आरोपी ट्रक ड्राइवर के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. फिलहाल मामले की जांच जारी है. अब तक अवैध धान तस्करी के कुल 4 मामले सामने आ चुके हैं.

अन्य जिलों में भी हो रही कार्रवाई

छत्तीसगढ़ के 18 जिले अन्य राज्यों से लगते हैं. ऐसे में पुलिस और प्रशासन दोनों धान की तस्करी रोकने के लिए तैनात हैं. कई जिलों में अवैध धान परिवहन को लेकर कार्रवाई की गई है. नवगठित जिला गौरेला पेंड्रा मरवाही में 11 सहकारी समितियों के 17 धान खरीदी केंद्रों में 14 हजार 771 कृषकों का पंजीयन हुआ. अब तक 36 हजार 25 क्विंटल धान खरीदी कर ली गई है. सीमावर्ती दूसरे प्रदेश से अवैध धान परिवहन रोकने के लिए 11 बैरियर भी प्रशासन ने लगाए हैं. पुलिस ने धान के अवैध परिवहन से जुड़े 6 केस अब तक दर्ज किए हैं.

साल 2019 के धान तस्करी के आंकड़े

जिला जब्त धान
बस्तर 4703 क्विंटल
बीजापुर 774 क्विंटल
दंतेवाड़ा 658 क्विंटल
कांकेर 1614 क्विंटल
बिलासपुर 1824 क्विंटल
जांजगीर 16 हजार 637 क्विंटल
मुंगेली 690 क्विंटल
बेमेतरा 3540 क्विंटल
कवर्धा 9668 क्विंटल
Last Updated : Dec 25, 2020, 4:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details