छत्तीसगढ़

chhattisgarh

जांजगीर चांपा में 27 कृषि केन्द्र संचालकों को नोटिस जारी

By

Published : Jun 22, 2022, 10:11 PM IST

Administration strict on black marketing

जांजगीर चांपा में खाद बीज की कालाबाजारी के खिलाफ प्रशासन सख्त है. इस बीच 27 कृषि केन्द्र संचालकों को नोटिस जारी किया गया है. साथ ही कई कृषि केन्द्र को सील कर दिया गया (black marketing of fertilizer seeds in Janjgir Champa ) है.

जांजगीर चांपा: जिले में किसानों को खेती के लिए खाद-बीज की समस्या से जूझना पड़ रहा है. यूरिया और डीएपी जैसे खाद को बाजार में अधिक कीमत में बेचा जा रहा है. साथ ही सोसाइटी में आसानी से खाद उपलब्ध नहीं हो पा रहा. व्यापारी खाद की इस कमी का दोहरा लाभ उठा रहे हैं. किसानों की शिकायत के बाद जिला प्रशासन ने कारवाई तेज कर दिया है. जिले के 27 कृषि केंद्र संचालकों को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है. 3 कृषि केंद्र को सील कर दिया (black marketing of fertilizer seeds in Janjgir Champa ) है.

कालाबाजारी को लेकर कलेक्टर से शिकायत: जांजगीर चांपा जिला में हुई बारिश के बाद अब खेती किसानी का काम शुरू हो गया है. लेकिन खेती के शुरुआती दौर में ही किसानों को खाद बीज की कमी से जूझना पड़ रहा है. किसान खुले बाजार में खाद को दो गुने कीमत में खरीदने को मजबूर हैं. खाद की कालाबाजारी को रोकने के लिए किसानों ने कृषि विभाग के अधिकारियों साथ कलेक्टर को भी शिकायत की है.

लगातार हो रही कालाबाजारी:इस विषय में कृषकों का कहना है कि सरकार ने यूरिया और डीएपी खाद की कीमत 270 रुपए और 1356 रुपए तय किया है. लेकिन इस कीमत में खाद कहीं भी नहीं मिल रहा है. सोसाइटी में खाद की कमी के कारण किसानों को पर्याप्त खाद नहीं मिल रहा है. वहीं कृषि केंद्र संचालकों द्वारा 270 के खाद को 600 रूपये और 1365 रुपए के खाद को 1600 से 1700 रुपया में कालाबाजारी किया जा रहा है. इसकी शिकायत भी अधिकारियों से की जा चुकी है. लेकिन किसानों को खाद की कालाबाजारी से राहत नहीं मिली है.

27 कृषि केंद्र संचालकों को नोटिस जारी:खाद की कालाबाजारी को रोकने के लिए कलेक्टर ने एसडीएम और कृषि विभाग के अधिकारियों का टीम गठित किया. जांच टीम ने कृषि केंद्र के निरीक्षण के दौरान अनियमितता पाये जाने पर अब तक 27 कृषि केन्द्र संचालकों को कारण बताओं नोटिस जारी किया है. जिसमें से 3 कृषि केन्द्र संचालकों के खिलाफ उर्वरक नियंत्रण आदेश की धारा 1985 के खण्ड-5 एवं 35(1) (A) उल्लंघन पाये जाने पर उर्वरक का जब्ती कर विक्रय प्रतिबंधित किया गया है. इसके अतिरिक्त 3 कृषि केन्द्र संचालकों के खिलाफ बीज नियंत्रण आदेश 1983 के खण्ड-3 एवं खण्ड -18 (1) (2) का उल्लंघन पाये जाने पर गोदाम का सील कर दिया गया है. मेसर्स न्यू अग्रवाल खाद भण्डार बलौदा, विकासखण्ड बलौदा के द्वारा समयसीमा पर कारण बताओ नोटिस का जवाब नहीं देने पर कार्रवाई की गई है.

यह भी पढ़ें:सूरजपुर में अन्नदाताओं के सामने क्यों खड़ी हुई मुसीबत

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details