छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सिस्टम की लापरावाही: किसानों को नहीं मिली तीसरी किस्त की बोनस राशि

By

Published : Nov 9, 2020, 7:19 PM IST

जांजगीर-चाम्पा के मालखरौदा ब्लॉक में आश्रित धान खरीदी केंद्र सेवा सहकारी समिति पिरदा के किसानों को 1 नवंबर 2020 को मिलने वाली तीसरी किस्त की बोनस राशि अब तक खाते में नहीं पहुंच पाई है. अब किसान तीसरी किस्त की बोनस राशि के लिए बैंकों के चक्कर काटने को मजबूर हैं.

farmers-did-not-get-the-third-installment-bonus-amount-in-janjgir-champa
किसानों को नहीं मिली तीसरी किस्त की बोनस राशि

जांजगीर-चाम्पा: मालखरौदा ब्लॉक में आश्रित धान खरीदी केंद्र सेवा सहकारी समिति पिरदा के किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. 1 नवंबर 2020 को मिलने वाली तीसरी किस्त की बोनस राशि अब तक किसानों के खाते में नहीं पहुंच पाई है.

किसानों को नहीं मिली तीसरी किस्त की बोनस राशि

सेवा सहकारी समिति पिरदा में कुल 369 पंजीकृत किसान हैं, जिन्होंने पिछले साल 2019-20 में समर्थन मूल्य पर धान की बिक्री सेवा इसी समिति में की थी. राज्य सरकार द्वारा किसानों से 2500 रुपये समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की गई थी. सरकार ने 685 रुपये की राशि चार किस्तों में बोनस के रूप में देने का वादा किया था. अब किसान तीसरी किस्त की बोनस राशि के लिए बैंकों के चक्कर काटने को मजबूर हैं.

बेमेतरा: धान खरीदी में देरी से किसान मायूस, खत्म होने वाली है कटाई

बैकों के चक्कर काटने को मजबूर किसान

किसानों की मानें तो बैंक की ओर से उन्हें सिर्फ आश्वासन दिया जा रहा है, लेकिन तीसरी किश्त जारी होने के 9 दिन बाद भी किसानों के खाते में राशि नहीं पहुंची है. इनमें कुछ किसान ऐसे हैं, जो कर्ज में डूबे हैं. वहीं धान में भूरा, माहो और कीट की बीमारी फैलने की वजह से भी किसान खासे परेशान हैं. किसानों ने शासन-प्रशासन से जल्द से जल्द खाते में पैसे डलवाने की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details