छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Jagdalpur News: गौठानों की तर्ज पर आवारा कुत्तों के लिए डॉग हाउस बनाने की मांग, ताकि कम हो आवारा कुत्तों का आतंक

By

Published : Jun 16, 2023, 8:11 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

जगदलपुर नगर निगम के सामान्य सभा में एक अनोखी मांग उठी है. निगम की महिला पार्षद दीप्ति पांडेय ने गाय गौठान की तरह ही कुत्ता गौठान खोले जाने की मांग रख दी है. ताकि शहर में आवारा कुत्तों का आतंक कम हो सके.

Jagdalpur News
जगदलपुर में डॉग हाउस बनाने की मांग

डॉग हाउस बनाने की मांग

जगदलपुर:बस्तर संभाग के इकलौते नगर निगम जगदलपुर में शुक्रवार को डॉग हाउस बनाने की मांग आई है. यह मांग भाजपा की महिला पार्षद दीप्ति पांडेय ने कुत्तों के बढ़ते आतंक को देखते हुए नगर निगम के सदन में रखी है. पार्षद ने बताया कि ऐसा करने से आवारा कुत्तों का आतंक शहर में कम होगा.

सामान्य सभा में उठी मांग:नगर निगम जगदलपुर में शुक्रवार को सामान्य सभा की बैठक हुई. इस दौरान अपने प्रश्नकाल में भाजपा के महिला पार्षद ने यह सवाल और समस्या को सदन के बीच रखा. जिसमें कहा गया कि जगदलपुर शहर में गाय गौठानों के तर्ज पर ही डॉग हाउस भी बनाया जाए.



महिला पार्षद ने रखा प्रस्ताव:महिला पार्षद दीप्ति पांडेय ने कहा कि "जगदलपुर नगर निगम में आवारा कुत्तों की संख्या बढ़ गई है. शहर के 48 वार्डों में आवारा कुत्तों की वजह से आये दिन घटनाएं देखने को मिल रही है. इस मामले को पशु विभाग से अवगत कराया गया. लेकिन कोई असर देखने को नहीं मिला. जिस प्रकार छत्तीसगढ़ के हर नगर निगम, नगर पंचायत, ग्राम पंचायत में गाय का गौठान बनाया गया है. उसी की तर्ज पर एक कुत्ता गौठान भी जगह चिन्हित करके बनाया जाए, जहां कुत्तों की नसबंदी भी की जाए. वे राज्य सरकार से मांग करते हैं कि, वे इस मामले पर गंभीर चिंता करे और शहर में कुत्ता गौठान बनाएं."

Jagdalpur News: बस्तर के आदिवासियों ने पहाड़ का सीना चीरकर बना दिया तालाब
Mayor In Council Meeting: 100 रुपए में अवैध नल कनेक्शन होंगे वैध, रायपुर के वीआईपी रोड का नाम अब राजीव गांधी मार्ग
Jagdalpur News : राज्य महिला आयोग की जनसुनवाई, एक मामला रायपुर ट्रांसफर

महापौर का बयान:नगर निगम की महापौर सफिरा साहू ने भी इस गंभीर समस्या को मानते हुए कहा कि "आवारा कुत्तों की वजह से शहरवासी परेशान हैं. 31 मार्च को पेश हुए बजट में भी डॉग हाउस का जिक्र है. 1 करोड़ का प्रस्ताव बनाकर डॉग हाउस के लिए शासन को भेजा गया है. जैसे ही कार्य को स्वीकृति मिलेगी. आने वाले दिनों को शहर में डॉग हाउस बनाने की बात भी कही है."

अगर जगदलपुर में डॉग हाउस बनाने का काम पूरा होता है. तो दूसरे नगर निगम और दूसरे शहरों में भी इस तरह की मांग तेज होगी. जानकारों का मानना है कि इस तरह के हाउस बनने से शहर में आवारा कुत्तों के आतंक पर ब्रेक लगाया जा सकेगा.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details