छत्तीसगढ़

chhattisgarh

CRPF कोबरा बटालियन में जल्द होगी महिला कमांडो की तैनाती

By

Published : Jan 31, 2021, 9:04 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

CRPF जल्द ही और महिला कमांडो की तैनाती करने जा रहा है. महिला कमांडो की तैनाती CRPF कोबरा बटालियन के जरिए की जाएगी. जिससे जल्द ही बस्तर को नक्सल मुक्त बनाने में सफलता मिलेगी.

women commandos in CRPF Cobra Battalion
CRPF कोबरा बटालियन में होगी महिला कमांडो की तैनाती

जगदलपुर: बस्तर में नक्सलियों से लोहा लेने के लिए सीआरपीएफ जल्द ही और महिला कमांडो की तैनाती करने जा रहा है. यह सभी महिला कमांडो की तैनाती CRPF कोबरा बटालियन के जरिए की जाएगी. सीआरपीएफ के आईजी डी.प्रकाश ने इसकी जानकारी दी है. आईजी ने बताया कि सीआरपीएफ के कोबरा बटालियन में महिला कमांडो की नियुक्ति के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है. जल्द ही इन्हें प्रशिक्षण देकर बस्तर में एंटी नक्सल ऑपरेशन में उतारा जाएगा. हालांकि बस्तर में पहले से ही सीआरपीएफ 241 बटालियन में महिला कमांडो की तैनाती की गई है. जिसका नाम बस्तर बटालियन रखा गया है. अब कोबरा बटालियन में भी महिला कमांडो की तैनाती की तैयारी शुरू कर दी गई है.

CRPF कोबरा बटालियन में महिला कमांडो की तैनाती

कोबरा बटालियन में महिला कमांडो की होगी तैनाती

सीआरपीएफ के पुलिस महानिदेशक ने यह फैसला लिया है कि बस्तर में सीआरपीएफ कोबरा बटालियन के तहत महिला कमांडोज की भी तैनाती की जाए. इन महिला कमांडोज को एंटी नक्सल ऑपरेशन में भेजा जाए. उन्होंने बताया कि बस्तर में पहले से ही 10 कोबरा बटालियन तैनात हैं. जिनमें 6 कोबरा बटालियन के कमांडोज दक्षिण बस्तर में लंबे समय से अपनी सेवा दे रहे हैं. अब जल्द ही कोबरा बटालियन में महिला कमांडोज की भी तैनाती की जाएगी.

पढ़ें:शहीद जवान सुकालू राम दुग्गा को दी गई श्रद्धांजलि

महिला कमांडोज की बस्तर बटालियन का बेहतरीन प्रदर्शन

सीआरपीएफ आईजी डी. प्रकाश ने बताया कि बस्तर में तैनात सीआरपीएफ 241 बटालियन में बस्तर बटालियन भी बनाया गया है. जिसमें पूरी तरह से महिला कमांडोज शामिल है. इन महिला कमांडोज में ऐसी महिलाओं को रखा गया है जो बस्तर के भौगोलिक क्षेत्र से भली भांति परिचित हैं. ये सभी महिलाएं अपनी तैनाती के बाद से ही बस्तर में अपने कार्य से बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है. यह सभी महिला कमांडोज नक्सल ऑपरेशन में जाने के साथ ही ग्रामीणों का भी दिल जीत रही है. अब सीआरपीएफ कोबरा बटालियन में भी महिला कमांडोज की तैनाती से बस्तर को जल्द नक्सल मुक्त बनाने में काफी सफलता मिलेगी.

Last Updated :Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details