छत्तीसगढ़

chhattisgarh

गरियाबंद में 50 लाख के हीरों के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

By

Published : Jun 1, 2022, 3:18 PM IST

Updated : Jun 1, 2022, 4:58 PM IST

Diamond smuggler arrested in Gariaband

गरियाबंद में 50 लाख की हीरा तस्करी करते दो तस्कर पुलिस के हत्थे चढ़े हैं. दोनों ही आरोपी ओडिशा के रहने वाले (Two smugglers arrested with diamonds worth 50 lakhs in Gariaband) हैं.

गरियाबंद :पुलिस ने 745 नग हीरों के साथ दो हीरा तस्करों को गिरफ्तार किया है. गरियाबंद जिले में पहली बार 745 नग हीरा के साथ तस्कर को गिरफ्तार किया गया है. हीरे की कीमत लगभग 50 लाख है. पुलिस ने हीरे के साथ दो आरोपी (Two smugglers arrested with diamonds worth 50 lakhs in Gariaband) को पकड़ा है. दोनों आरोपी ओडिशा के नवरंगपुर जिले के रहने वाले हैं.

कैसे हुई कार्रवाई : थाना प्रभारी शोभा को मुखबिर से सूचना मिली कि अवैध हीरा खदान पायलीखण्ड (illegal diamond mine paylikhand) के हीरे को दो व्यक्ति बिक्री करने की नीयत से ग्राहक की तलाश कर रहे हैं. मुखबिर ने ये भी बताया कि ये दोनों किस वाहन में हैं. जिसके बाद पुलिस की टीम एक्टिव हुई और घेराबंदी की. थाना प्रभारी शोभा ने कुशियार बरछा कचना धुरवा के पास नाकाबंदी पाइन्ट लगाया.

गरियाबंद में दो हीरा तस्कर गिरफ्तार

चेकिंग में पकड़ाए हीरा तस्कर :चेकिंग के दौरान स्लेटी रंग की स्कूटी में सवार दो व्यक्ति पुलिस को देखकर हड़बड़ा गए और भागने लगे. पुलिस ने दोनों को घेराबंदी कर पकड़ लिया. पकड़े गए दोनों व्यक्ति का नाम पूछने पर अपना नाम खोकन ढली और विप्लव ढली थाना रायघर जिला नवरंगपुर ओडिशा का निवासी होना बताया. दोनों की तलाशी लेने पर आरोपियों के पास से 745 नग हीरे मिले. पुलिस की पूछताछ में आरोपी हीरा खरीदी से संबंधित कोई वैध कागजात पेश नहीं कर (50 lakh diamond smuggling from scooty in Gariaband) पाए.

क्या-क्या हुआ जब्त :आरोपियों के खिलाफ थाना शोभा में अपराध क्रमांक 10/2022 धारा 379,34 भादवि, 4(21) माइनिंग एक्ट दर्ज कर गिरफ्तार किया गया. आरोपियों से मिले 745 नग हीरा, दोपहिया वाहन और मोबाइल को जब्त किया गया. जेआर ठाकुर ने कार्रवाई करने वाली टीम को 25 हजार रुपए इनाम दिलवाने की बात कही है.

ये भी पढ़ें -गरियाबंद में 22 लाख के 204 हीरे जब्त, 1 तस्कर गिरफ्तार

तस्करों पर कसी जा रही नकेल : गरियाबंद जिले के पुलिस कप्तान जे आर ठाकुर ने बताया कि ''जिले में तस्करों के खिलाफ और अवैध गतिविधियों में शामिल रहने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई जारी है. पहले भी माइनिंग एक्ट, वन्यप्राणी अधिनियम, नारकोटिक्स एक्ट, आबकारी अधिनियम के तहत लगातार कार्रवाई की गई (Action against smugglers of Gariaband police) है.'' गरियाबंद जिले के मैनपुर इलाके में हीरे की खुली खदानें हैं. यहां से अवैध खनन की आए दिन खबरें आती हैं. पुलिस भी लगातार उस इलाके में गश्त करती है. बावजूद इसके इतनी बड़ी मात्रा में हीरा बरामद होना अपने आप में बड़ा सवाल खड़ा कर रहा है.

Last Updated :Jun 1, 2022, 4:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details