छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कुष्ठ रोगियों की पहचान के लिए चलाया अभियान, गरियाबंद में मिले 25 संभावित मरीज

By

Published : Feb 7, 2020, 8:29 AM IST

जिले में कुष्ठ रोग के संभावित मरीजों का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत रोगियों की पहचान कर उनका इलाज किया जाएगा.

Health Department survey to identify leprosy patients in Gariaband
स्वास्थ्य विभाग का अभियान

गरियाबंद: देशभर में कुष्ठ के रोगियों को ढूंढने के लेए अभियान शुरू किया गया है. इसके तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर कुष्ठ रोग के संभावित लक्षणों वाले व्यक्तियों की तलाश कर रही है. पहले चरण में ये अभियान ग्रामीण इलाकों में चलाया जा रहा है. गरियाबंद में बीते 2 दिनों में 25 ऐसे संभावित मरीज मिले हैं जिनमें कुष्ठ जैसे लक्षण नजर आ रहे हैं. टीम अब इन्हें विशेषज्ञ से जांच करवाकर रोग की पुष्टि करेगी. इसके बाद उनका मल्टी डॉट ट्रीटमेंट के तहत इलाज करवाया जाएगा.

कुष्ठ रोगियों की पहचान के लिए स्वास्थ्य विभाग का अभियान

जिले के 2 हजार 100 घरों में कुष्ठ रोगियों की पहचान के लिए स्वास्थ्य विभाग के अमले ने अभियान चलाया है. इसके तहत लोगों से कई जरूरी सवाल पूछे गए. अभियान में स्वास्थ्य विभाग के 40 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, जिन्होंने 2 हजार 100 घरों की स्कैनिंग के बाद 25 संभावित मरीजों की पहचान की है. इनकी जल्द विशेषज्ञों से जांच कराई जाएगी.

स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी

17 से 28 फरवरी तक चलेगा अभियान
अभियान 17 फरवरी से 28 फरवरी तक ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया जाएगा. इसके लिए बड़े पैमाने पर तैयारियां की जा रही हैं. सर्वे के लिए लगभग 1 हजार से ज्यादा कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने की तैयारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details