छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दुर्ग-भिलाई में महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस की पिंक पेट्रोलिंग टीम तैयार

By

Published : Aug 16, 2021, 8:02 PM IST

Pink police

भिलाई में सुरक्षा (Durg Police) के प्रति महिलाओं को जागरूक करने के लिए दुर्ग पुलिस ने पिंक गश्त की एक नई पहल की है. इसमें 80 से अधिक महिला पुलिस अधिकारी और पुलिस कर्मी पिंक रंग के वाहन से गश्त कर महिलाओं और युवतियों को जागरूक करेंगे.

दुर्ग: जिले में सुरक्षा के प्रति महिलाओं को जागरूक करने के लिए दुर्ग पुलिस (Durg Police) ने पिंक गश्त (Pink patrolling in Durg) की एक नई पहल शुरू की है. इसमें 130 से अधिक महिला पुलिस कर्मी पिंक पोशाक में नजर आएंगी. वहीं वाहन से गश्त कर महिलाओं और युवतियों को जागरुक करने का प्रयास किया जाएगा. यह प्रदेश का पहला पिंक गश्त है जिसका जिले में प्रयोग हो रहा है.

पुलिस की नई पहल

दुर्ग जिला पुलिस ने अब महिला सशक्तिकरण (Women Empowerment) की दिशा में एक नई पहल शुरू की है. महिलाओं से सबंधित अपराध, लूट, छेड़छाड़, दुष्कर्म, जैसे मामलों में कमी लाने महिला पुलिस की पिंक टीम रात में गश्त करेगी. पिंक गश्त के लिए दुर्ग-भिलाई शहर में 130 महिला पुलिसकर्मी 11 से अधिक स्थानों को चिह्वित कर प्वाइंट बनाया गया है. पिंक टीम इन स्थानों पर शाम 5 बजे से रात 11 बजे तक गश्त करेगी. वहां पर फ्लैक्स, पैंपलेट, सेल्फी स्टैंड आदि रखे गए हैं.

इसके अलावा वहां आने वाली महिलाओं और युवतियों को पिंक टीम की तरफ से खास तोहफा सुरक्षा की चाबी दी जा रही है. जिसमें पुलिस हेल्पलाइन, रक्षा टीम और महिला थाने के नंबर लिखे हुए हैं. इसके साथ ही टीम को पिंक बैच और रिस्ट बैंड दिए गए हैं. जिन्हें महिला पुलिस कर्मी, महिलाओं और युवतियों को पहनाकर उनसे पुलिस का संपर्क बढ़ाएंगी. उनके साथ होने वाले अपराधों और हादसों की जानकारी भी देगी.

स्टार्टअप के माध्यम से रायपुर के युवा लोगों को दे रहे रोजगार

दुर्ग प्रदेश का पहला जिला है जहां महिला पुलिसकर्मियों की पिंक टीम (Pink Team of Policemen) बनाकर नियमित रूप से गश्त के लिए तैयार किया गया है. इसके पहले साल 2020 में महिला दिवस पर गश्त का काम किया गया था. आपात स्थिति से निपटने के लिए जिला पुलिस प्रशासन ने पिंक गश्त की शुरुआत की है. अब तक पुरुष पुलिसकर्मी गश्त करते थे. लेकिन अब महिला पुलिसकर्मियों को आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार किया गया है. जिससे महिला पुलिसकर्मी अपनी सूझबूझ से आपात स्थिति से निपटने के लिए सक्षम हो सकें. इस पिंक टीम गश्त में महिला थाना प्रभारी, एसआई, एएसआई, प्रधान आरक्षक, महिला आरक्षकों को शामिल किया गया है.

वहीं एसपी प्रशांत अग्रवाल (SP Prashant Agarwal) ने बताया कि दुर्ग पुलिस के पिंक गश्त अभियान से महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा. जिससे वे बिना किसी हिचकिचाहट के पुलिस से संपर्क कर सकेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details