छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Samvad Samadhan Shivir: दंतेवाड़ा पुलिस ने नक्सल प्रभावित क्षेत्र में लगाया संवाद समाधान शिविर

By

Published : Feb 11, 2023, 11:25 PM IST

दंतेवाड़ा में अपराधों पर रोकथाम और आसामाजिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस ने संवाद समाधान शिविर लगाया. इस शिविर में पुलिसकर्मियों ने लोगों की समस्याओं को सुना और उसका समाधान किया.

Samvad Samadhan Shivir
दंतेवाड़ा में संवाद समाधान शिविर

दंतेवाड़ा:शिविर मेंपुलिस विभाग की ओर से थाना प्रभारी गीदम सलीम खाखा और उप निरीक्षक कल्याण सोनवानी ने वर्तमान में घटित हो रहे सायबर अपराधों, ऑनलाइन ठगी, बैंकिंग फ्रॉड से बचने की जानकारी दी. इसके अलावा सोशल मीडिया के माध्यम से होने वाले अपराध और सड़क दुर्घटनाओं से बचने के लिए सुरक्षित यातायात के नियम की जानकारी भी लोगों को दी गई"


ग्रामीणों को समझाईश दी गई: हर तरह के अपराधों से दूर रहने, किसी भी स्थिति में कानून को अपने हाथ में न लेने, कानून का पालन करने तथा गांव में आने वाले बाहरी संदिग्ध व्यक्तियों और उनके गतिविधियों की जानकारी तत्काल पुलिस और प्रशासन को दिये जाने के लिए लोगों को जागरूक किया गया. इसके साथ ही शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देकर उनका लाभ लेने के लिए भी लोगों को समझाया गया.

मूलभूत समस्याओं को सुना गया:जन संवाद और समाधान शिविर में निरीक्षक सलीम खाखा, थाना प्रभारी के नेतृत्व में उप निरीक्षक कल्याण सोनवानी और थाना स्टाफ की टीम ग्राम पंचायत मड़से पहुंची. ग्राम मड़से के ग्रामीणों से मिलकर गांव की वर्तमान परिस्थितियों सहित मूलभूत समस्याओं, बिजली, पेयजल, राशनकार्ड, आधार कार्ड, वृद्वावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, स्वास्थ्य सुविधा, स्कूल-आंगनबाड़ी आदि की जानकारी ली गई.

पुलिस और आम नागरिकों के बीच की दूरी कम करना है लक्ष्य:पुलिस और आम नागरिकों के बीच की दूरी कम करने और पुलिस-प्रशासन और आम नागरिकों के बीच बेहतर संबंध स्थापित करना इस शिविर का लक्ष्य था. इस शिविर के माध्यम से ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर उनका त्वरित निराकरण किया गया. इस मौके पर गांव के पुजारी, गायता, पटेल और गांव के अन्य वरिष्ठजनों को पुलिस विभाग की ओर से सम्मानित किया गया और अन्य जरूरतमंदों को कम्बल, साड़ी और नौजवानों को खेल-सामग्री वितरण किया.

यह भी पढ़ें: दंतेवाड़ा में दस नक्सलियों ने किया सरेंडर, नीलावाया कांड में थे शामिल


ग्रामीणों ने खुलकर अपनी समस्याओं को रखा:पुलिस और जिला प्रशासन की संयुक्त टीम को ग्रामीणों ने खुलकर अपनी समस्याओं को रखा. जिसका निदान करने के लिए भी प्रशासन की टीम मौके पर मौजूद रही. इस मौके पर आम नागरिकों से पुलिस ने अपील किया कि गांव में किसी भी प्रकार की असामाजिक गतिविधियं होने पर तत्काल पुलिस को सूचना दें. किसी के बहकावे में आकर कानून-व्यवस्था को अपने हाथों में न लें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details