छत्तीसगढ़

chhattisgarh

नक्सल प्रभावित क्षेत्र के लोगों के लिए मुफ्त इलाज की सुविधा

By

Published : Jan 24, 2021, 2:35 PM IST

दंतेवाड़ा के नक्सल प्रभावित क्षेत्र के लोगों को मुफ्त में स्वास्थ्य संबंधित सुविधा दी जाएगी. इसके लिए विभाग ने स्वास्थ्य ई-कार्ड बनाने की तैयारी शुरू कर दी है.

free-medical-facility-for-naxalite-affected-area-people-of-dantewada
ग्रामीणों को मिलेगी इलाज की सुविधा

दंतेवाड़ा: चिकित्सा विभाग दूरदराज के क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीणों को निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान कर रही है. आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आयोग्य योजना और डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायक योजना के तहत नक्सल प्रभावित क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीणों को स्वास्थ्य ई-कार्ड दिया जाएगा. इसके जरिए वे मुफ्त में अपना इलाज करा सकते हैं.

ग्रामीणों को मिलेगी इलाज की सुविधा

जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग नक्सल प्रभावित क्षेत्र में प्रचार-प्रसार कर रहा है. इसके जरिए गांववालों को स्वास्थ्य ई-कार्ड बनाने में मदद मिल सके. अधिक से अधिक संख्या में इसका लाभ उठाएं जिसके लिए जिला अस्पताल में आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आयोग्य योजना और डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायक योजना काउंटर खोला गया है. जिला अस्पताल के विवेक अमाद्द्य ने बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीणों के लिए सरकार ने आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आरोग्य योजना और डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायक योजना के तहत जिला अस्पताल में ई कार्ड बनाए जा रहे हैं. इसके लिए हितग्राहियों से उनके आधार कार्ड और राशन कार्ड लिए जा रहे हैं. ग्रामीणों का पंजीयन किया जा रहा है, जिससे इन्हें अधिक से अधिक फायदा मिलेगा. ग्रामीणों को 50 हजार से 5 लाख तक के इलाज निशुल्क किया जाएगा.

पढ़ें- दंतेवाड़ा: ट्राईसाइकिल पर दिव्यांग बच्ची को बिठा खुद घर छोड़ने गए SP

जिला चिकित्सालय विभाग डाटा ऑपरेटर दीपक ठाकुर ने बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र ककड़ी, नाहड़ी, चिकपाल, गाटम जैसे क्षेत्रों से ग्रामीण ई कार्ड बनाने पहुंच रहे हैं. जिसके लिए आधार कार्ड और राशन कार्ड लिया जा रहा है और पंजीयन किया जा रहा है ताकि इन्हें स्वास्थ्य में निशुल्क फायदा मिले.

ABOUT THE AUTHOR

...view details