छत्तीसगढ़

chhattisgarh

इस साल मां महामाया के दर्शन की अनुमति नहीं, कलेक्टर और मंदिर ट्रस्ट ने लिया फैसला

By

Published : Oct 5, 2020, 6:14 PM IST

Updated : Oct 5, 2020, 7:01 PM IST

शारदीय नवरात्र की तैयारियों को लेकर कलेक्टर ने महामाया मंदिर ट्रस्ट के साथ बैठक की. बैठक में इस बार मंदिर को आम लोगों के लिए बंद रखने का फैसला लिया गया है.

Ratanpur Mahamaya Temple will be closed for devotees
कलेक्टर और मंदिर ट्रस्ट की बैठक

बिलासपुर:शारदीय नवरात्र में इस बार भक्त मां महामाया के दर्शन नहीं कर पाएंगे. सिद्ध शक्तिपीठ मां महामाया मंदिर के पट आम श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे. सोमवार को कलेक्टर सारांश मित्तर और महामाया मंदिर ट्रस्ट के बीच हुई बैठक में ये फैसला लिया गया है. यानी चैत्र नवरात्रि की तरह शारदीय नवरात्रि में भी मंदिर के पट आम लोगों के लिए नहीं खुलेंगे.

आम लोगों के लिए बंद रहेंगे महामाया मंदिर के पट

हालांकि श्रद्धालुओं की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए मंदिर में मनोकामना ज्योति कलश प्रज्वलित किए जाएंगे, लेकिन श्रद्धालु इनके दर्शन नहीं कर पाएंगे. नवरात्र पर विधि विधान के साथ देवी की पूजा अर्चना तो होगी, लेकिन यहां श्रद्धालुओं का प्रवेश वर्जित होगा. मां महामाया के दर्शन के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया जाएगा. फेसबुक और अन्य माध्यम के जरिए, अनुष्ठान और आरती की लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग की जाएगी.

मां महामाया देवी, रतनपुर

बेमेतरा: कोरोना के मद्देनजर देवी मंदिरों में नहीं प्रज्जवलित किए जाएंगे ज्योति कलश

चैत्र नवरात्र में भी आम लोगों के लिए बंद थे दर्शन

कोरोना संक्रमण की वजह से चैत्र नवरात्र में भी मां महामाया मंदिर के पट आम लोगों के लिए बंद कर दिए गए थे. अब शारदीय नवरात्री में भी श्रद्धालुओं को मां महामाया के दर्शन नहीं हो पाएंगे. कलेक्टकर और मंदिर ट्रस्ट ने ये फैसला लिया है कि श्रद्धालुओं का मंदिर में प्रवेश वर्जित होगा, लेकिन मंदिर में पूजा और अनुष्ठान यथावत किए जाएंगे. साथ ही ज्योति कलश भी प्रज्वलित किए जाएंगे.

कलेक्टर और मंदिर समिति की बैठक

घर बैठे होंगे दर्शन

महामाया मंदिर ट्रस्ट मंदिर में होने वाले अनुष्ठानों और आरती की लाइव स्ट्रीमिंग कराने की व्यवस्था कर रहा है. जिससे भक्त घर बैठे ही सोशल मीडिया के जरिए माता के दर्शन कर सकें.

Last Updated : Oct 5, 2020, 7:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details