छत्तीसगढ़

chhattisgarh

राजाओं की नगरी भोपालपटनम में कौन मारेगा इस बार के चुनाव में बाजी?

By

Published : Nov 26, 2021, 10:31 AM IST

Updated : Nov 26, 2021, 1:35 PM IST

city of kings bhopalpatnam

भोपालपटनम को नगर पंचायत घोषित करने के बाद सत्यनारायण केतारप को यहां का अध्यक्ष मनोनित किया गया था. इसके बाद दो बार यहां पंचायत चुनाव हुए, जिसमें दोनों बार कांग्रेस के प्रत्याशी अध्यक्ष के रूप में चुने गए.

बीजापुर: भोपालपटनम नगर पंचयात (Bhopalpatnam Nagar Panchayat) में कुल 15 वार्ड हैं. साल 2011 के जनगणना के अनुसार आबादी 4,445 है. इसमें 2,139 पुरुष और 2,306 महिलाओं का संख्या है. भोपालपटनम को नगर पंचायत घोषित करने के बाद सत्यनारायण केतारप को यहां का अध्यक्ष मनोनित किया गया था. इसके बाद दो बार यहां पंचायत चुनाव हुए, जिसमें दोनों बार कांग्रेस के प्रत्याशी अध्यक्ष के रूप में चुने गए. वर्तमान में गौतम कामेश्वर यहां के नगर पंचायत अध्यक्ष हैं, जो कांग्रेस से है. जबकि उपाध्यक्ष भाजपा के गुज्जा सिंह उमेश. लेकिन अचंभित यह है कि पार्षदों में बहुमत भाजपा का ज्यादा है.

जिला मुख्यालय से करीब 52 किलोमीटर दूर बसे भोपालपटनम (Bhopalpatnam) को 22 दिसंबर 2009 को नगर पंचायत का दर्जा दिया गया. भोपालपटनम को राजाओं की नगरी भी कहा जाता है. शहर को भोपाल पटना के नाम से भी जाना जाता है. भोपालपटनम के पास रालापल्ली में मिलने वाली कोरंडम पत्थर पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. फिलहाल इलाके में माओवादी (Maoist) के लाल आतंक के कारण कोरंडम खनन बंद कर दिया गया है. सूत्रों के अनुसार नीलामी प्रक्रिया चालू है और जल्द ही खनन का काम भी शुरू होने की संभावना है.

नगरीय निकाय निर्वाचन 2021: शनिवार को आरक्षण के संबन्ध में सूचना और मतदान केन्द्रों की सूची की जाएगी प्रकाशित

नगर पंचयात में कुल 15 वार्ड हैं. जिसकी आबादी 4445 है. इसमें 2139 पुरुष और 2306 महिलाओं का संख्या है. वहीं मतदाताओं की बात करे तो महिला 1,259 और पुरुष 1,145 मतदाता याने कुल 2404 मतदाताएं हैं.

भोपालपटनम को नगर पंचायत घोषित करने के बाद सत्यनारायण केताप (Satyanarayan Ketap) को यहां का अध्यक्ष मनोनित किया गया था. इसके बाद दो बार यहां पंचायत चुनाव हुए. जिसमें दोनों बार कांग्रेस के प्रत्याशी अध्यक्ष के रूप में चुने गए. वर्तमान में गौतम कामेश्वर यहां के नगर पंचायत अध्यक्ष हैं.

शहर में मूलभूत सुविधाओं की कमी तो नहीं है, लेकिन देख-रेख के अभाव में कई वार्डों की सड़कें जर्जर हो रही है. पेयजल आपूर्ति के लिए बिछाये गए पाइप भी खराब होने लगे हैं. हालांकि नए पाइप लाइन का काम शुरू हुआ है. लेकिन काम में गुनवक्ताओं को लेकर सवाल जरूर उठ रहे हैं. शहर में बिजली-पानी की स्थिति लगभग ठीक है. हालांकि कुछ स्थानीय लोगों का मानना है कि शहर में कई और भी मूलभूत सुविधाओं में वृद्धि और विकास पर ध्यान देना चाहिए. जिससे शहर को प्रदेश स्तर पर बेहतर पहचान मिल सके. शहर में सफाई व्यवस्था लगभग ठीक है. उल्लेख नीय यह है कि वार्ड क्रमांक 6 में कम वोटर्स है मात्र 84 वोटर्स है. वहीं वार्ड क्रमांक 2 जय बूढ़ा देव वार्ड में कुल 253 मतदाता है.

Last Updated :Nov 26, 2021, 1:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details