छत्तीसगढ़

chhattisgarh

पुलिस को मिली कामयाबी, ग्रामीण की हत्या में शामिल एक नक्सली गिरफ्तार

By

Published : Dec 7, 2020, 7:25 PM IST

बीजापुर के गंगालूर थाना क्षेत्र में पुलिस ने एक नक्सली को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार नक्सली 30 नवंबर को हुए ग्रामीण की हत्या में शामिल था.

naxali arrested in bijapur
गिरफ्तार नक्सली

बीजापुर:गंगालूर थाना क्षेत्र में पुलिस ने एक नक्सली को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. गिरफ्तार नक्सली हत्या लूट जैसे कई मामलों में शामिल था. गिरफ्तार नक्सली को बीजापुर न्यायालय में पेश किया जाएगा.

पुलिस लगातार नक्सलियों के खिलाफ अभियान चला रही है. इसकी कड़ी में रविवार को एरिया डॉमिनेशन पर निकली डीआरजी की टीम ने मुखबीर की सूचना पर एक नक्सली को गिरफ्तार किया है.

पढ़ें: पुलिस मुखबिरी के शक में नक्सलियों ने की 2 ग्रामीणों की हत्या

गिरफ्तार नक्सली पर 12 सितंबर 2020 को ग्राम पंचायत भवन गोंगला में तोड़फोड़ और लूट की घटना में भी शामिल था. इसके साथ ही 30 नवंबर को गोंगला के ग्रामीण रामलु बेड़जे की हत्या की वारदात में भी शामिल था. नक्सली लगातार आमजनों को मौत के घाट उतार रहे हैं. कहीं ग्रामीणों की पुलिस मुखबिरी के नाम पर हत्या तो कहीं रोड बनाने पर ठेकेदारों की हत्या की जा रही है.

पीछले 1 महीने में नक्सली वारदात

  • पिछले मंगलवार को बासागुड़ा के पास एक निजी वाहन को आईईडी से उड़ा दिया था, जिसमें दो गांववाले घायल हो गए थे. हालांकि दोनों की जान बच गई.
  • मंगलवार को ही नक्सलियों ने सरपंच पति की हत्या कर दी. मृतक का नाम संतोष कश्यप है, जो हांदावाड़ा सरपंच का पति है. दंतेवाड़ा एसपी अभिषेक पल्लव ने घटना की पुष्टि की है. मृतक बेड़मा का रहने वाला था.
  • नवंबर में धमतरी के रिसगांव क्षेत्र की करही ग्राम पंचायत के सरपंच पति नीरेश कुमार कुंजाम को अगवा कर नक्सलियों ने मौत के घाट उतार दिया था. नक्सलियों ने पहले मुखबिरी के शक में सरपंच पति का अपहरण किया था. इसके बाद धारदार हथियार से उसकी हत्या कर दी. इस वारदात के बाद इलाके में दशहत का माहौल है.

पढ़ें: बालाघाट में पुलिस-नक्सली मुठभेड़, बीजापुर की 8 लाख की इनामी महिला नक्सली ढेर

5 साल में नक्सली हिंसा में 1000 लोगों की गई जान

पिछले 5 साल में प्रदेशभर में नक्सली हिंसा में 1000 लोगों की जान जा चुकी है. इनमें 314 आम लोग भी शामिल हैं. इनका नक्सल आंदोलन से कोई लेना-देना नहीं था. वहीं 220 जवान शहीद हुए हैं, साथ ही 466 नक्सली भी मुठभेड़ में मारे गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details