छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बेमेतरा: जेवरी गांव के किसानों के लिए स्टॉप डेम बनी मुसीबत, खेतों में भर रहा पानी

By

Published : Aug 6, 2021, 10:05 AM IST

बेमेतरा में जेवरी गांव के किसानों के लिए स्टॉप डेम मुसीबत बन गई है. किसानों के करीब 70 एकड़ धान के खेत में पानी भरने से किसान परेशान नजर आ रहे हैं. किसानों ने कलेक्टर से परेशानी बताकर समस्या के निराकरण करने की मांग की है.

farmers
किसान

बेमेतरा: ब्लॉक के ग्राम जेवरी में जल संसाधन विभाग द्वारा करुवा नाले पर स्टॉप डैम के निर्माण कराया गया है. जिससे दबाव क्षेत्र में आने के कारण गांव के किसानों के करीब 70 एकड़ धान के खेत में पानी भरने से किसान परेशान नजर आ रहे हैं. वहीं, किसानों ने कलेक्टर से परेशानी बताकर समस्या के निराकरण करने की मांग की है. किसानों ने बताया कि लगातार 2 साल से डेम का पानी खेतों में भर रहा है. जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे हैं. पिछले साल की क्षतिपूर्ति राशि नहीं मिली है.

बेमेतरा ब्लॉक के जेवरी गांव में करूवा नाला में स्टॉप डेम बनाया गया है. जिसमें अत्यधिक जल भराव होने के कारण किसानों के करीब 70 एकड़ खेत डुबान क्षेत्र में है. वहीं खेतों में लगातार मिट्टी का कटाव भी हो रहा है. जिससे किसान परेशान नजर आ रहे हैं. क्षतिपूर्ति की मांग को लेकर किसानों ने संयुक्त कलेक्टर दुर्गेश वर्मा से मुलाकात कर परेशानी बताई है. किसानों का कहना है डेम का निर्माण गलत जगह में हुआ है. जिसके कारण किसानों के खेतों में पानी भर रहा है.

स्टील प्लांट और आदिवासियों पर दर्ज FIR के विरोध में बस्तर में निकाली गई महारैली

किसानों ने संयुक्त कलेक्टर को बताया कि बीते साल प्रभावित किसानों की शिकायत के बावजूद अब तक उनकी समस्या का स्थायी समाधान नहीं हुआ है. परिणाम स्वरूप उन्हें काफी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है. बीते साल हुए नुकसान का मुआवजा आज तक नहीं मिला है. प्रभावित किसान कृषि विभाग व जिम्मेदारों से बार-बार गुहार लगाकर थक चुके हैं. वहीं इस साल भी खेतों में पानी भरने से किसानों को नुकसान का अंदेशा है. संयुक्त कलेक्टर दुर्गेश दुर्गेश वर्मा ने मौके पर अधिकारियों को भेजने और किसानों को जल्द क्षतिपूर्ति दिलाने का आश्वासन दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details