छत्तीसगढ़

chhattisgarh

31 मार्च तक बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड, ये चीजें ले जाना न भूलें

By

Published : Mar 27, 2021, 2:56 PM IST

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 17 मार्च से ई-कार्ड बनाया जा रहा है. ये कार्ड 31 मार्च तक नजदीकी च्वाइस सेंटर या काॅमन सर्विस सेंटर पर निःशुल्क बनाया जाएगा. कार्ड बनाने के लिए हितग्राहियों को राशन कार्ड के साथ-साथ अपना आधार कार्ड लेकर च्वाइस सेंटर जाना होगा.

ayushman cards
आयुष्मान कार्ड

बेमेतरा:आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' के तहत जिले में आयुष्मान अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए सभी लोगों का आयुष्मान ई-कार्ड बनाया जा रहा है. जिले के सभी सरकारी अस्पतालों और पंजीकृत निजी अस्पतालों के साथ च्वाइस सेंटरों में 31 मार्च तक निःशुल्क कार्ड बनाया जा रहा है. इसकी शुरुआत 17 मार्च से हुई है.

31 मार्च तक बनेंगे आयुष्मान कार्ड

निःशुल्क बन रहा आयुष्मान कार्ड
शासन से प्राप्त निर्देश के अनुसार हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड निःशुल्क बनाकर दिया जाना है. इसके तहत बीपीएल प्राथमिकता वाले राशन कार्डधारियों को शासकीय और निजी अस्पतालों में 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा होगी. इसके साथ ही सामान्य परिवार को 50 हजार तक का इलाज फ्री मिलेगा.

च्वाइससेंटरों के माध्यम से ही मिलेगा आयुष्मान कार्ड

  • च्वाइस सेंटर पर हितग्राहियों को सामान्य कागज में आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जाएगा.
  • कुछ दिनों बाद च्वाइस सेंटरों के केंद्रीय कार्यालय से इन हितग्राहियों के प्लास्टिक पीवीसी आयुष्मान कार्ड संबंधित च्वाइस सेंटर को भेजे जाएंगे.
  • च्वाइस सेंटर इसकी जानकारी हितग्राहियों को देगा.
  • हितग्राही च्वाइस सेंटरों से दोबारा बॉयोमेट्रिक वेरीफिकेशन के बाद आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.

कोरबा: आयुष्मान कार्ड के लिए 17 मार्च से लगेंगे शिविर


इन आवश्यक दस्तावेजों की होगी जरूरत
आयुष्मान कार्ड के लिए आपको पहचान-पत्र साथ ले जाने होंगे. इसके साथ ही हितग्राही को स्वयं उपस्थित होना भी जरूरी है. बॉयोमीट्रिक पद्धति से इसका क्रियान्वयन किया जा रहा है. बिना हितग्राही की उपस्थिति के आयुष्मान कार्ड नहीं बनाया जा सकता है.

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर

सीएमएचओ ने की अपील
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर सतीश कुमार शर्मा ने लोगों से कार्ड बनवाने और शासन की योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की है. उन्होंने कहा कि कॉर्ड बनवाने की सुविधा पूरी तरह नि:शुल्क है. जिला चिकित्सालय, समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और च्वाइस सेंटर में रुपए की मांग की जाने पर वे अपनी शिकायत टोल फ्री नंबर 104 पर कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details