छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Balodabazar Assembly Seat Profile: बलौदाबाजार विधानसभा सीट पर ओबीसी वोटर हर 5 साल में बदल देते हैं विधायक

By

Published : Aug 22, 2023, 11:43 AM IST

Updated : Aug 22, 2023, 12:27 PM IST

Balodabazar Assembly Seat Profile छत्तीसगढ़ में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. ETV भारत छत्तीसगढ़ विधानसभा की हर सीट की जानकारी दे रहा है. हम इस सीरीज में विधानसभा सीट की अहमियत, वीआईपी प्रत्याशी, क्षेत्रीय मुद्दे की जानकारी दे रहे हैं. आइए नजर डालते हैं बलौदाबाजार विधानसभा सीट पर. इस सीट पर कुर्मी और वर्मा समाज के दबदबे के बाद भी हार जीत का फैसला ओवर ऑल ओबीसी वोटबैंक पर निर्भर है. Chhattisgarh Election 2023

Balodabazar Seat Profile
बलौदाबाजार विधानसभा सीट

बलौदाबाजार:छत्तीसगढ़ की बलौदाबाजार विधानसभा को औद्योगिक क्षेत्र के नाम से जाना जाता हैं. यहां 7 सीमेंट फैक्ट्रियां हैं. इस लिए इसे व्यवसायिक शहर भी कहा जाता है. बलौदाबाजार सीट कांग्रेस का गढ़ रहा है. लेकिन समय के साथ इस सीट पर बीजेपी और जोगी कांग्रेस के उम्मीदवार को भी जनता ने मौका दिया है. अभी वर्तमान में जोगी कांग्रेस प्रमोद शर्मा इस सीट से विधायक हैं. लेकिन अभी कुछ समय पहले ही प्रमोद शर्मा ने JCCJ पार्टी से इस्तीफा दे दिया.

बलौदाबाजार विधानसभा में मतदाताओं की संख्या:बलौदाबाजार विधानसभा में 169805 कुल मतदाता हैं. जिसमे 85,124 पुरुष मतदाता हैं और 84678 महिला मतदाता हैं. वहीं 3 ट्रांसजेंर मतदाता भी इस विधानसभा में हैं.

बलौदाबाजार विधानसभा में मतदाता

बलौदाबाजार विधानसभा का जातीय समीकरण:कुर्मी समाज का गढ़ बलौदाबाजार विधानसभा सीट को भी कहा जाता हैं. इस विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा कुर्मी जाति के लोग हैं. बलौदाबाजार विधानसभा में OBC वोटर सबसे ज्यादा हैं. बलौदाबाजार विधानसभा में लगभग 70 फीसदी OBC हैं. जिनमें से लगभग 36 फीसदी कुर्मी, 36 फीसदी वर्मा और 34 फीसदी साहू समाज के लोग रहते हैं.

बलौदाबाजार विधानसभा का इतिहास:बलौदाबाजार पहले कांग्रेस का गढ़ था. 1952 से बलौदाबाजार विधानसभा अस्तित्व में हैं. तब से अब तक 7 बार कांग्रेस के विधायक, 3 बार बीजेपी के विधायक और 1 बार जोगी कांग्रेस के विधायक चुने गए हैं. 2003 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के गणेश शंकर बाजपेयी ने बीजेपी के विपिन बिहारी वर्मा को हराया था. 2008 विधानसभा चुनाव में बीजेपी से लक्ष्मी बघेल ने कांग्रेस के गणेश शंकर बाजपेयी को हराकर विधायक चुनी गईं. 2013 विधानसभा चुनाव में एक बार फिर कांग्रेस के जनक राम वर्मा को जनता ने मौका दिया. उन्होंने बीजेपी की लक्ष्मी बघेल को हराया.

Mungeli Assembly Seat Profile: मुंगेली विधानसभा सीट का चुनावी गणित, अनुसूचित जाति यहां है किंग मेकर
Chhattisgarh Election 2023 : जांजगीर चांपा की राजनीति में हसदेव नदी की भूमिका , जानिए कैसा है विधानसभा का हाल ?
Katghora Assembly Seat Profile: कटघोरा विधानसभा की सामान्य सीट पर आदिवसी वोटर चुनता है विधायक
बलौदाबाजार विधानसभा के मुद्दे और समस्याएं

बलौदाबाजार विधानसभा के मुद्दे और समस्याएं:छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा 7 अंतरराष्ट्रीय सीमेंट प्लांट हैं. लेकिन इसके बाद भी जिले में रोजगार नहीं है. प्लांट का धुआं और गंदा पानी खेती को खराब कर रहा है. पर्यावरण प्रदूषण और पानी की कमी के वजह से साथ ही सिंचाई के संसाधनों की भी कमी हैं. जिसके कारण किसान साल में सिर्फ 1 बार खेती कर पाते हैं. इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा किसान हैं, जो खेती करके अपना जीवन व्यापन करते हैं. यहां की सड़कों की स्थिति बेहद खराब हैं, जिसके लिए जिम्मेदार सीमेंट संयंत्र की चलने वाली ट्रकें हैं. बलौदाबाजार में शिक्षा और स्वास्थ चिकित्सा सुविधाओं का हाल बेहाल है.

2018 में JCCJ ने कांग्रेस से छीनी बलौदाबाजार सीट
2018 में JCCJ ने कांग्रेस से छीनी सीट: 2018 में बलौदाबाजार विधानसभा सीट पर करीब 83 फीसदी मतदान हुआ. इसमें JCCJ को 33 फीसदी वोट, कांग्रेस को 32 फीसदी वोट और बीजेपी को 25 फीसदी वोट मिले. इस सीट से JCCJ के उम्मीदवार प्रमोद शर्मा ने जीत दर्ज की. JCCJ को इस सीट से 65251 वोट मिले. वहीं कांग्रेस के जनक राम वर्मा 63122 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे. JCCJ प्रत्याशी प्रमोद शर्मा ने कांग्रेस के पूर्व विधायक जनक राम वर्मा को 2129 वोटों से हारया था. बीजेपी प्रत्याशी टेसुलाल धुरंधर ने 48808 वोट हासिल कर से तीसरे नंबर पर रहे.
Last Updated : Aug 22, 2023, 12:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details