छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बालोद: शुरू हुई रोका छेका योजना, प्रशासन और जनप्रतिनिधि हुए शामिल

By

Published : Jun 19, 2020, 2:30 PM IST

बालोद में रोका छेका योजना की शुरुआत हो चुकी है. जिला प्रशासन सहित कांग्रेस के नेता और जनप्रतिनिधियों ने विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए से इस योजना की शुरुआत की है. वहीं नगर पालिका क्षेत्र में भी कांजी हाउस में पूजा अर्चना कर इस योजना को शुरू किया गया.

roka chheka yojana of chhattisgarh government
शुरू हुई रोका छेका योजना

बालोद: छत्तीसगढ़ सरकार की रोका छेका योजना की शुरुआत हो चुकी है. शहर में जिला प्रशासन सहित कांग्रेस के नेता और जनप्रतिनिधियों की ओर से विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए इस योजना की शुरुआत की गई. वहीं नगर पालिका क्षेत्र में भी कांजी हाउस में पूजा अर्चना कर इस योजना की शुरुआत की गई. जहां अपर कलेक्टर, नगर पालिका अध्यक्ष सहित पार्षद, तहसीलदार भी मौजूद रहे. इस दौरान नगर पालिका अध्यक्ष ने कहा कि सरकार ने किसानों के हित में इस योजना की शुरुआत की है. साथ ही गौ रक्षा के लिए भी यह एक महत्वपूर्ण कदम है.

शुरू हुई रोका छेका योजना

पढ़ें- बलरामपुर में फिर हुआ 'कोरोना ब्लास्ट', एक साथ मिले 22 मरीज


प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष एवं बस्तर विकास प्राधिकरण के सदस्य बीरेश ठाकुर ने शासन की इस योजना की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि भूपेश सरकार जब से सत्ता में आई है, तब से गांव ,गरीब और किसान के हित में नित नए निर्णय ले रही है.

नरवा, गरवा, घुरवा, बारी योजना की शुरुआत

उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से नरवा, गरवा, घुरवा, बारी जैसी महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की गई, जिसके तहत गौठान बनाए गए. अब रोका छेका के जरिए से किसानों को मदद करने की योजना सरकार ने बनाई है, इससे गौ माता की रक्षा भी हो पाएगी. सरकार से बनाए गए गौठान में आवारा सड़कों पर घूमने वाले गौवंश की रक्षा की जा सकेगी.

शुरू हुई रोका छेका योजना

किसानों के साथ-साथ राहगीरों को भी होगी सुविधा

इस योजना के संदर्भ में नगर पालिका के अध्यक्ष विकास चोपड़ा ने बताया कि योजना के पहले दिन ही गौठान की साफ सफाई कर ली गई है. साथ ही अब उनके लिए दाना पानी की व्यवस्था की जा रही है. साथ ही उन्होंने बताया कि पहले दिन सड़कों पर आवारा घूमने वाले लगभग 100 मवेशियों को पकड़कर कांजी हाउस में रखा गया है. जहां उनकी देखभाल की जाएगी. इस योजना से किसानों को काफी राहत मिलेगी. आवारा पशु जो फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं, उनसे भी मदद मिल पाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details