छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बालोद: कोरोना संक्रमित महिला ने स्वस्थ बच्चे को दिया जन्म

By

Published : Dec 26, 2020, 7:33 PM IST

बालोद के बोड़रा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला ने स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया है. सफल प्रसव के बाद स्वास्थ्य विभाग में खुशी की लहर है.

corona-infected-pregnant-woman-gives-birth-to-a-healthy-baby-in-balod
कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला ने स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया

बालोद:गुरुर के बोड़रा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोविड-19 से संक्रमित गर्भवती महिला ने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया है. अबतक जिले का यह पहला मामला है. जब कोरोना वायरस से संक्रमित महिला का सफल प्रसव कराया गया है.

कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला ने स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया

पढ़ें: कोविड अस्पताल में गर्भवती महिलाओं के प्रसव की अलग व्यवस्था, ऑपरेशन थियेटर भी अलग

बालोद स्वास्थ्य विभाग में प्रसव के बाद से खुशी की लहर दौड़ पड़ी है. संक्रमित महिलाओं के इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग को प्रोत्साहन मिल पाएगा. ऐसे संक्रमित परिवार भी अब बेहिचक अस्पतालों में जा सकते हैं.

पढ़ें: सरगुजा : कोरोना पॉजिटिव महिला का प्रसव, जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ्य

सुबह कराया गया था भर्ती
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बोड़रा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में सुबह 3 बजे सफलतापूर्वक प्रसव कराया गया है. पूरी सुरक्षा के साथ पीपीई किट पहनकर प्रसव कराया गया. यह दिन बालोद जिले के लिए बेहद महत्वपूर्ण रहा. अभी तक गर्भवती महिलाओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. स्वास्थ्य अमले की मेहनत के बाद प्रसव पीड़ादायक नहीं रहा.

जांच के दौरान पाया गया था निगेटिव
खंड चिकित्सा अधिकारी डाॅ. जीआर रावटे ने बताया कि गर्भवती महिला का कोविड जांच के बाद रिपोर्ट पाॅजिटिव पाया गया है. उसके प्रसव की तिथि नजदीक थी. जिला प्रशासन के निर्देशानुसार महिला के प्रसव के लिए 25 दिसंबर को रात 11 बजे भर्ती कराया गया था. डाॅ. जीआर रावटे ने बताया कि प्रसव के बाद माता और शिशु दोनों स्वस्थ हैं. दोनों का देख-रेख किया जा रहा है. प्रसव कार्य में आरएमए किरण कुमार बंजारे, स्टाॅफ नर्स मथुरा ठाकुर, आया मीना यादव की अहम भूमिक रही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details