छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बालोद: सबसे पहले 6 हजार 267 हेल्थ वर्कर्स को लगेगा टीका

By

Published : Jan 4, 2021, 7:58 PM IST

Updated : Jan 4, 2021, 9:39 PM IST

बालोद में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सबसे पहले 6 हजार 267 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगेगा. बालोद स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण के लिए 41 स्थान चिन्हित किए हैं.

6-thousand-267-health-workers-to-get-corona-virus-vaccine-in-balod
सबसे पहले 6 हजार 267 हेल्थ वर्कर्स को लगेगा टीका

बालोद: जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. इस बीच एक अच्छी खबर आई है. कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए जिले में वैक्सीनेशन की तैयारियां शुरू कर दी गई है. जिला प्रशासन इसके लिए तैयारियों में जुटा है. पहले चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स और हेल्थ केयर वर्कर्स को प्राथमिकता दी गई है. कलेक्टर जनमेजय महोबे ने बालोद जिले में कोविड-19 टीकाकरण की तैयारियों का जायजा लिया.

बालोद में कोरोना वैक्सीनेशन

पढ़ें: अनलॉक के बाद घट गए मनरेगा मजदूर

6 हजार 267 हेल्थ केयर वर्कर्स

टीकाकरण अधिकारी एसके सोनी ने बताया कि प्रथम चरण में जिले के 6 हजार 267 हेल्थ केयर वर्कर्स को कोविड-19 का टीका लगाया जाएगा. इसमें 5,483 स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और मितानिन के साथ 397 निजी चिकित्सा क्षेत्र के अधिकारी-कर्मचारी और 387 नर्सिंग कॉलेज की छात्र-छात्राएं शामिल हैं.

हेल्थ वर्कर्स को लगेगा टीका

पढ़ें: राजस्थान में बर्ड फ्लू का कहर, कौओं के बाद कोयल में फैल रहा संक्रमण

टीकाकरण के लिए 250 कार्यकर्ताओं का चयन

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिले में कोविड-19 टीकाकरण के लिए 250 कार्यकर्ताओं का चयन किया गया है. जिसमें बालोद विकासखंड से 29, डौण्डी विकासखंड से 59, डौण्डी लोहारा विकासखंड से 68, गुंडरदेही विकासखंड से 50 और गुरूर विकासखंड से 42 कार्यकर्ता शामिल हैं. जिले में 40 कोल्डचेन प्वाइंट और 42 डीप फ्रीजर की व्यवस्था की गई है. जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण में 63 सत्र में टीकाकरण का काम किया जाएगा.

टीकाकरण के लिए 41 स्थान चिन्हित

टीकाकरण के लिए 41 स्थान चिन्हित

टीकाकरण के लिए 5 सदस्यों की एक टीम बनाई जाएगी. जिसमें एक-एक टीकाकरणकर्ता, रिकार्ड की जांच करने वाला कर्मी, निगरानीकर्ता, मोबिलाइजर और सुरक्षा गार्ड शामिल होंगे. जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण के लिए प्रतीक्षा कक्ष, टीकाकरण कक्ष और निगरानी कक्ष भी आवश्यक सुविधाओं के साथ सुनिश्चित किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि जिले में प्रथम सत्र में टीकाकरण के लिए 41 स्थानों को चिन्हित किया गया है. कोविड-19 टीकाकरण के लिए विकासखण्डवार कोल्ड चेन प्वाइंट रूट मैप तैयार कर ली गई है. रूट मैप अनुसार चिन्हित स्थानों में कोविड-19 वैक्सीन का वितरण किया जाएगा.

Last Updated : Jan 4, 2021, 9:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details