छत्तीसगढ़

chhattisgarh

CGBSE 10th 12th result: बलरामपुर के 2 विद्यार्थियों ने छत्तीसगढ़ बोर्ड के टॉप टेन में बनाई जगह

By

Published : May 14, 2022, 9:18 PM IST

CGBSE 10th 12th result

CGBSE 10th and 12th board exam result: बलरामपुर के 2 विद्यार्थियों ने छत्तीसगढ़ बोर्ड के टॉप टेन में जगह बनाया है. बलरामपुर की कक्षा 12वीं की छात्रा उमा सोनी और बलरामपुर के श्री राम गुप्ता ने कक्षा 10वीं की परीक्षा में टॉप टेन में जगह प्राप्त किया है.

बलरामपुर:जिले के 2 विद्यार्थियों ने आज घोषित हुए छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम (CGBSE 10th and 12th board exam result) में छत्तीसगढ़ टॉप टेन में अपनी जगह बनाने में कामयाबी हासिल की है. बलरामपुर की कक्षा 12वीं की छात्रा उमा सोनी ने प्रदेश में दसवां स्थान हासिल किया है. जबकि बलरामपुर के ही श्री राम गुप्ता ने कक्षा 10वीं की परीक्षा में प्रदेश भर में दसवां प्राप्त की है. दोनों विद्यार्थियों ने सरकारी ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में पढ़ाई करते हुए यह सफलता हासिल की है. उन्होंने अपने माता-पिता, शिक्षकों सहित पूरे जिले को गौरवान्वित किया है.

12वीं की इस छात्रा ने मारी बाजी: बलरामपुर जिले के वाड्रफनगर विकासखंड की छात्रा उमा सोनी ने छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा में कक्षा 12वीं में छत्तीसगढ़ टॉप टेन में अपनी जगह बनाई है. उमा सोनी ने शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय वाड्रफनगर में पढ़ाई करते हुए 12वीं में 94.20 फिसद अंक हासिल करके छत्तीसगढ़ में दसवां स्थान प्राप्त किया है.

छात्रा के पिता छोटा दुकान चलाते हैं:बलरामपुर के वाड्रफनगर क्षेत्र के ग्राम पंचायत रजखेता निवासी शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्रा उमा सोनी ने 94.20 फीसद अंक हासिल करके छत्तीसगढ़ में दसवां स्थान प्राप्त किया है. उमा सामान्य परिवार की बेटी हैं उनके पिता सुभाषचन्द्र सोनी पेशे से एक छोटी सी दुकान चलाते हैं. उन्होंने अपनी सफलता से अपने माता-पिता और शिक्षकों सहित पूरे बलरामपुर जिले को गौरवान्वित किया है.

इंजीनियर बनना चाहती हैं उमा सोनी:उमा का कहना है कि वह आगे चलकर इंजिनियर बनना चाहती हैं. साथ ही समाज की सेवा करना चाहती हैं. उन्होंने इंजिनियरिंग कॉलेज में प्रवेश के लिए JEE- PET की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर रखी है. कोरोना काल के दौरान उन्हें पढ़ाई करने में काफी दिक्कत भी हुई. ज्यादातर पढ़ाई ऑनलाइन ही करनी पड़ी, लेकिन अपने मेहनत से और शिक्षकों के मार्गदर्शन से उन्होंने सफलता प्राप्त की है. उमा सोनी को बचपन से ही शतरंज खेलने का शौक है. उमा जिला स्तरीय और राज्य स्तरीय शतरंज प्रतियोगिता में भाग ले चुकी हैं.

यह भी पढ़ें:गौरेला पेंड्रा मरवाही की कैफ अंजुम ने 10 बोर्ड में छत्तीसगढ़ में सेकंड रैंक हासिल की

डॉक्टर बनकर लोगों की सेवा करना चाहते हैं श्री राम: बलरामपुर के रामचंद्रपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत डूमरपान के शासकीय हाईस्कूल में अध्ययन करने वाले छात्र श्री राम गुप्ता ने 96.83 फीसद अंक हासिल करते हुए छत्तीसगढ़ प्रदेश में दसवां स्थान हासिल किया है. सामान्य किसान परिवार के घर से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता राजेश गुप्ता एक किसान हैं. श्री राम भविष्य में डॉक्टर बनना चाहते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details