छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बलरामपुर: राहत देने के लिए बनाया गया बांध बना मुसीबत, ओवर फ्लो से बर्बाद हो जाती है फसल

By

Published : Jun 13, 2020, 7:27 PM IST

Updated : Jun 13, 2020, 9:31 PM IST

छत्तीसगढ़ में जैसे-जैसे मानसून दस्तक देते जा रहा है, वैसे-वैसे किसानों की चिंता बढ़ती ही जा रही है. किसानों को बरसात से पहले फसल नुकसान की चिंता सताने लगी है. किसानों का कहना है कि बारिश से पहले गेट नहीं बना तो पानी उनकी फसल को तहस- नहस कर देगा.

farmers-upset-due-to-dam-gate-not-being-built-in-balrampur
गेट निर्माण में भी भ्रष्टाचार

बलरामपुर:रामचंद्रपुर विकासखंड के किसानों को बारिश के आते ही फसल नुकसान को लेकर चिंता सताने लगी है. चाॅकी गांव के किसान फसल नुकसान को लेकर चिंतित हैं. किसानों ने बताया गांव में किसान हित के लिए बांध का निर्माण किया गया था, जिससे उन्हें पानी की परेशानी न हो, लेकिन अब ये पानी ही उनके लिए परेशानी का सबब बन यहा है.

राहत देने के लिए बनाया गया बांध बना मुसीबत

बलरामपुर: CRPF की 62वीं बटालियन ने किसानों को बांटी पानी की टंकी और स्प्रेयर मशीन

गांव के किसानों का कहना है बांध का निर्माण तो कराया गया है, लेकिन उसमें गेट नहीं बनाया गया, जिससे बरसात के समय में बांध पानी से लबालब हो जाता है. जिससे पानी ओवर फ्लो होकर किसानों के खेत में लगी फसल को नष्ट कर देता है. किसानों ने अपनी परेशानी अधिकारियों को बताई, तब जाकर बांध का निर्माण करने वाले जल संसाधन विभाग का यह कारनामा सामने आ सका.

बांध पानी से लबालब भर जाता है

Special: लॉकडाउन में महिला सशक्तिकरण की मिसाल हैं बलरामपुर की बैंक सखियां

दो साल से गेट का किया जा रहा निर्माण

विभाग बांध में पानी के फ्लो को रोकने के लिए पिछले दो साल से गेट का निर्माण कर रहा है, लेकिन अभी तक यह पूरा नहीं हो सका है. काम की लागत कितनी है और कौन इसका काम कर रहा है, इसकी जानकारी के लिए मौके पर बोर्ड लगा होना चाहिए, लेकिन यहा इसका नमो निशान नहीं है.

गेट निर्माण में भी भ्रष्टाचार
गेट निर्माण में भी भ्रष्टाचार

जांच की बात कह रहे हैं एसडीएम

ग्रामीणों ने बताया कि जब निर्माण कार्य के मामले में पता लगाया, तो खुलासा हुआ कि, यहां गेट बनाने की स्वीकृति ही नहीं हुई है. बिना स्वीकृति के ही गेट का निर्माण किया जा रहा है. गेट निर्माण का स्तर भी काफी घटिया है. मामले में विभाग के अधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है. वहीं एसडीएम जांच की बात कर रहे हैं.

Last Updated : Jun 13, 2020, 9:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details