छत्तीसगढ़

chhattisgarh

श्रमिकों के बच्चों के लिए मेधावी शिक्षा प्रोत्साहन योजना, जानिए क्या है योजना और कैसे लें लाभ

By

Published : Oct 11, 2022, 8:45 PM IST

Meritorious Education Incentive Scheme छत्तीसगढ़ श्रम कल्याण मंडल ने पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों के लिए मेधावी शिक्षा प्रोत्साहन योजना की शुरूआत की है. इस योजना के तहत अलग अलग स्तर पर मेधावी विद्यार्थियों को मंडल की ओर से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. पंजीकृत श्रमिकों के मेधावी विद्यार्थियों को 5 हजार से लेकर एक लाख रुपये तक की मदद मिलेगी.

Meritorious Education Incentive Scheme
श्रमिकों के बच्चों के लिए मेधावी शिक्षा प्रोत्साहन योजना

रायपुर: मेधावी शिक्षा प्रोत्साहन योजना का लाभ छत्तीसगढ़ श्रम कल्याण मंडल के पंजीकृत संस्थान, कारखानों और ठेकेदारों के पास कार्यरत पंजीकृत श्रमिकों को मिलेगा. मेधावियों को इसका लाभ इस साल यानी 2022 से मिलना शुरू हो जाएगा. इसको लेकर मंडल ने अधिसूचना भी जारी कर दी है.

श्रमिकों के बच्चों के हित के लिए योजना: मंडल के अधिकारियों के मुताबिक यह योजना श्रमिकों के बच्चों के हित को ध्यान में रखकर बनाई गई है. इसमें 10वीं,12वीं में 85 फीसदी अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 5 हजार रुपए दिया जाएगा. वहीं बोर्ड परीक्षा में टॉप 10 में जगह बनाने वाले विद्यार्थियों को 25 हजार रुपए की राशि दी जाएगी. श्रमिकों के मेधावियों को प्रोत्साहन राशि मिलने से उनका मनोबल बढ़ेगा. पढ़ाई में आने वाली आर्थिक स्थिति से निजात मिलेगी.

आईआईटी, एनआईटी में दाखिला पर हर साल 50 हजार: मेधावी शिक्षा प्रोत्साहन योजना में पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को यदि आईआईटी, एनआईटी में दाखिला मिलता है तो मंडल पाठ्यक्रम पूरा होने तक हर साल 50 हजार रुपए की राशि देगा. शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय में दाखिला लेने पर भी यह प्रावधान रहेगा. इसी तरह पीएचडी कोर्स के लिए 30 हजार रुपए, सीजी पीएसएस की प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर 20 हजार रुपए और यूपीएससी में चयन होने पर एक लाख रुपए की राशि दी जाएगी. व्यापमं की ओर से आयोजित परीक्षा की प्रावीण्य सूची (टॉप 10) में स्थान प्राप्त करने पर 50 हजार रुपए मिलेगा. इसका लाभ 2022 से मिलना शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें:छत्तीसगढ़ टोमैटो पॉक्स का खतरा, जानिए क्या हैं लक्षण

इस तरह करें आवेदन: श्रम कल्याण मंडल आयुक्त दिव्यांश सिन्हा ने बताया कि मंडल की ओर से आवेदन आमंत्रित करने के लिए तिथि का निर्धारण अलग से किया जाएगा. योजना का लाभ लेने के लिए मेधावी प्रमाणित दस्तावेजों के साथ श्रम कल्याण मंडल के ऑनलाइन पोर्टल cg.labour.nic.in के माध्यम से समय पर प्रस्तुत करना होगा. इसके बाद यह राशि सीधे श्रमिक के बैंक खाते में डाली जाएगी.

कर्मकार कल्याण मंडल में ज्यादा फायदा: श्रम कल्याण मंडल के अध्यक्ष सफी अहमद ने बताया कि ''राज्य सरकार ने श्रमिकों के मेधावियों के लिए इस योजना की शुरूआत की है. बहुत से मेधावी बच्चों को प्रोत्साहन नहीं मिलने की वजह से उनकी पढ़ाई में अड़चनें पैदा होती है. ऐसे में मंडल ने मेधावी प्रोत्साहन राशि योजना की शुरूआत की है. इस योजना में 5 हजार से लेकर एक लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. पंजीकृत श्रमिक का यदि कोई विद्यार्थी यूपीएससी में चयनित होता है तो मंडल इस योजना के तहत उन्हें एक लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि देगा.''

तीन गुना बढ़ाई गई छात्रवृत्ति: मंडल अध्यक्ष सफी अहमद ने बताया कि ''पंजीकृत श्रमिकों के विद्यार्थियों को हर साल छात्रवृत्ति दी जाती हैं, लेकिन इस वर्ष छात्रवृत्ति की राशि को तीन गुना बढ़ा दिया गया है. इसी के तहत अब कक्षा से 8 वीं तक के विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृत्ति 1500 को 3 हजार रुपये, कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के विद्यार्थियों को 3 हजार से 6 हजार रुपये, स्नातक स्तर के विद्यार्थियों को 5 हजार से 15 हजार रुपये, व्यावसायिक पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों को 8 हजार से 20 हजार रुपये और स्नातकोत्तर स्तर के विद्यार्थियों को 10 हजार से 30 हजार रुपये की छात्रवृति दी जाएगी.''

इतने मजदूर पंजीकृत: मंडल के अधिकारियों के मुताबिक राज्य में कारखानों और ठेकेदारों के पास कार्यरत पंजीकृत श्रमिकों की संख्या 4 लाख 24 हजार है. इसके अलावा पंजीकृत संस्थानों की संख्या लगभग दो लाख है. इस योजना का लाभ पंजीकृत मजदूरों के बच्चों को ही दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details