छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Gulab cyclone: बस्तर में 'गुलाब' से लगी बारिश की झड़ी

By

Published : Sep 27, 2021, 11:55 AM IST

effect-of-gulab-cyclone-in-bastar-rain-with-strong-winds-in-bastar-rain-in-jagdalpur-effect-of-gulab-cyclone-in-chhattisgarh

रविवार को ओडिशा और आंध्र के तटीय इलाकों से टकराए गुलाब तूफान (Gulab cyclone) का असर छत्तीसगढ़ में दिख रहा है. सुबह से ही प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हो रही है. खासकर बस्तर संभाग में झमाझम बारिश (rain in bastar) हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार सुबह तक इसका असर रहेगा.

जगदलपुर:छत्तीसगढ़ के बस्तर में भी गुलाबी तूफान (gulab cyclone) का असर आज सुबह से ही देखने को मिल रहा है. रविवार दोपहर से मौसम में आए बदलाव के बाद आज तड़के सुबह से ही बस्तर में तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो चुकी है. इस तूफान का असर समूचे बस्तर संभाग में देखने को मिल रहा है. इधर बारिश की वजह से बस्तर में आम जनजीवन भी प्रभावित हुआ है. बस्तर कलेक्टर ने भी गुलाबी तूफान के असर को देखते हुए सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दिया है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इस तूफान का असर आज और कल मंगलवार सुबह तक देखने को मिल सकता है. हालांकि राहत वाली बात यह है कि तूफान की वजह से बस्तर में रिमझिम बारिश होने के चलते अब तक शहर में कहीं जलभराव की स्थिति उत्पन्न नहीं हुई है.

बस्तर में रिमझिम

बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान का खासा असर आज सुबह से यह बस्तर में देखने को मिल रहा है. सुबह से ही तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गयी है. कयास लगाया जा रहा था कि आंध्र प्रदेश के गोपालपुर और ओडिशा के कलिंगपटनम तक रविवार देर शाम गुलाब तूफान के टकराने से इसका असर बस्तर में भी देखने को मिल सकता है. इसी का असर है कि बस्तर में तेज हवा के साथ रिमझिम बारिश जारी है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक गुलाब तूफान का असर बस्तर जिले के साथ-साथ समूचे बस्तर संभाग के सातों जिलों में देखने को मिल रहा है. इसके अलावा प्रदेश के कई हिस्सों में भी सुबह से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही है.

गुलाब तूफान का असर

बस्तर में प्रशासन अलर्ट

इस गुलाब तूफान का असर मंगलवार सुबह तक रह सकता है. हालांकि तूफान के टकराने के बाद चक्रवात कमजोर पड़ गया है. लेकिन बस्तर में प्रशासन अलर्ट पर है. कलेक्टर ने भी आज सुबह आदेश जारी कर जिले के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में अवकाश घोषित करने के निर्देश दिए है.

सरगुजा संभाग के बलरामपुर में आकाशीय बिजली गिरने से 4 लोगों की मौत

इसके अलावा बारिश तेज होने के संभावनाओं को भी देखते हुए जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है. शहर और आसपास के निचली बस्तियों में खास निगरानी रखने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए हैं, हालांकि राहत वाली बात यह है कि इस तूफान के चलते बस्तर में तड़के सुबह से रिमझिम बारिश हो रही है और जलभराव की स्थिति कहीं उत्पन्न नहीं हुई है, फिलहाल इस गुलाब तूफान को देखते हुए जिला प्रशासन और मौसम विभाग पूरी तरह से सतर्क है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details