छत्तीसगढ़

chhattisgarh

अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज में प्रवेश की मान्यता, एनएमसी ने किया था ऑनलाइन असेसमेंट

By

Published : Jan 8, 2022, 9:03 AM IST

Recognition of admission in Ambikapur Medical College

लम्बे इन्तजार के बाद अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज को 100 सीट की मान्यता मिल गई है. मान्यता को लेकर एनएमसी ने आदेश जारी किया है. मान्यता के बाद अब जल्द ही प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. बड़ी बात यह है कि मान्यता को लेकर इस बार किसी भी कॉलेज में भौतिक निरीक्षण नहीं हो पाया था. जिसके बाद असमंजस की स्थिति बनी हुई थी.

सरगुजाः अंबिकापुर में राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव मेडिकल कॉलेज में प्रवेश की मान्यता को लेकर लम्बे समय से प्रयास किया जा रहा था. कॉलेज प्रबंधन द्वारा एनएमसी के मानक अनुरूप फैकल्टी व अन्य संसाधनों की कमी को दूर करने का प्रयास किया जा रहा था. इस बीच मेडिकल कॉलेज के प्रथम प्रवेशित बैच के स्टूडेंट्स की परीक्षा के दौरान एनएमसी ने सत्र 2021-22 के लिए ऑनलाइन असेसमेंट भी किया.

लेकिन प्रदेश के किसी भी कॉलेज में पुराने कॉलेज की मान्यता के लिए एनएमसी का भौतिक निरीक्षण नहीं हो पाया था. इस बीच नीट की परीक्षाएं संपन्न होने के साथ ही परिणाम की घोषणा भी हो गई लेकिन मेडिकल कॉलेज के निरीक्षण के लिए कोई टीम नहीं पहुंची. पूर्व में कॉलेज के दो बार जीरो ईयर घोषित होने व निरीक्षण के लिए टीम के नहीं पहुंचने से कॉलेज की मान्यता को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई थी. आज आदेश जारी होने के बाद कॉलेज प्रबंधन ने राहत की सांस ली है. नेशनल मेडिकल कमीशन की मेडिकल असेसमेंट एन्ड रेटिंग बोर्ड ने पूर्व में किए गए ऑनलाइन निरीक्षण व पिछले वर्ष की मान्यता के आधार पर इस बार भी मेडिकल कॉलेज को 100 सीट की मान्यता दे दी है.

तीन महीने देर से मिली अनुमति
मेडिकल कॉलेज की मान्यता को लेकर चल रही प्रक्रियाओं में आई बाधा के कारण इस बार प्रवेश की प्रक्रिया तीन महीने की देरी हुई है. नीट की परीक्षा 12 सितम्बर को हुई थी और उसके बाद परिणाम की घोषणाएं भी हो गई थीं. पिछले सत्र की बात की जाए तो 6 नवम्बर से कॉलेज में एमबीबीएस सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई थी और 16 जनवरी से ऑनलाइन कक्षाएं भी संचालित होनी शुरू हो गई थीं. लेकिन इस बार मान्यता को लेकर हुई देरी के कारण कॉलेज का सत्र भी पिछड़ गया है.
सड़क हादसों का बस्तर! हादसों ने छीनी जिंदगियां, लाखों की चालानी कार्रवाई के बाद नहीं थम रहे एक्सीडेंट
अब शुरू हो सकेगी प्रवेश की प्रक्रिया
मेडिकल कॉलेज को फिलहाल 100 सीटों पर प्रवेश की अनुमति प्रदान की गई है लेकिन एडमिशन लेने की तिथि अब तक घोषित नहीं हुई है. प्रबंधन का कहना है कि इस संबंध में एमसीसी व एनएमसी से मार्गदर्शन मांगा जाएगा और उनके निर्देशन में जल्द से जल्द प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. हालांकि इस प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने में भी तीन महीने का समय लग जाएगा और कोरोना काल में ऑल इंडिया व सेंट्रल कोटा के साथ ही स्टेट कोटा से प्रवेश लिए जाते हैं. वर्तमान में प्रदेश के साथ ही देशभर में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर चल रही है. ऐसे में एडमिशन की प्रक्रिया किस तरह पूर्ण की जाएगी, इस पर आने वाले समय में प्रबंधन निर्णय लेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details