बिहार

bihar

बेतिया में किसान चौपाल का आयोजन, किसानों ने की नहर के जीर्णोद्धार की मांग

By

Published : Mar 10, 2021, 5:11 PM IST

बेतिया में कियान चौपाल का आयोजन किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रखंड कृषि अधिकारी सुनील मिश्र ने की. उन्होंने बताया कि मनवा परसी में किसानों के साथ बैठक में किसानों ने त्रिवेणी केनाल का जीणोद्धार करने की मांग की है.

किसान चौपाल
किसान चौपाल

बेतिया:नरकटियागंज प्रखंड के मनवा परसि गांव में प्रखंड कृषि अधिकारी के नेतृत्व में चौपाल लगाया गया. इसके जरिए किसानों को बिहार सरकार की महत्वपूर्ण योजना हर खेत पानी पहुंचाने के लक्ष्य को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. लगातार पंचायत स्तर पर चौपाल लगाकर किसानों को कृषि विभाग की ओर से पहल की जा रही है. जिससे कि हर खेत तक सिंचाई का जल पहुंच सके.

ये भी पढ़ें-'विधानसभा में सवाल देकर गायब हो गए तेजस्वी यादव, सदन चलाने पर विपक्ष गंभीर नहीं'

किसान चौपाल का आयोजन
मनवा परसी पंचायत में प्रखंड कृषि अधिकारी सुनील मिश्र की अध्यक्षता में बिहार सरकार की महत्वपूर्ण योजना जो की किसानों के खेतों को सिचाई के लिए हर खेत पानी पहुंचाने का लक्ष्य है. उक्त लक्ष्य को लेकर लगातार कृषि विभाग के अधिकारी किसानों के साथ पंचायतवार बैठक कर सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना के बारे में किसानों से चर्चा कर रहे है. हालांकि, इस योजना में बैठक तो की जा रही है, लेकिन जहां सरकार किसानों को सिचाई के लिए एक अभियान चला रही है. वहीं, सालों से सरकार की नहरे किसानों को सिचाई के लिए पानी देने में असमर्थ देखी जा रही है. जिसको लेकर किसान बैठक में नहर के जीणोद्धार की मांग कर रहे हैं.

त्रिवेणी केनाल का जीणोद्धार करने की मांग
प्रखंड कृषि अधिकारी सुनील मिश्र ने बताया कि मनवा परसी में किसानों के साथ बैठक में किसानों ने त्रिवेणी केनाल का जीणोद्धार करने की मांग की है. जिससे कि वहां समुचित सिचाई की साधन पूरा हो सके. वहीं, बैठक में शामिल किसान सुदामा चौधरी ने बताया की करीब 10 सालों से यहां नहर में पानी नहीं आता है. जिससे सिचाई के समय काफी परेशानी उठानी पड़ती है. अगर नहर का जीणोद्धार हो जाए तो अधिकतर खेतों तक सिचाई के लिए नहर का पानी पहुंच सकता है. वहीं, बैठक में कुछ किसानों द्वारा नहर को अतिक्रमण मुक्त कराने की भी मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details