बिहार

bihar

गांधी आश्रम भितिहरवा के खुलते ही उमड़ी पर्यटकों की भीड़

By

Published : Dec 5, 2020, 7:49 PM IST

गांधी संग्रहालय का दर्शन करने वैशाली, पटना, हाजीपुर, मुंगेर, बेगूसराय, मोतिहारी, बेतिया आदि जगहों के पर्यटकों पहुंचे. इस दौरान संग्रहालय में कोविड 19 के गाइडलाइंस का पालन किया जा रहा है.

bettiah
bettiah

बेतियाः कोविड-19 को लेकर सभी सार्वजनिक स्थलों को बंद कर दिया गया था. गृह विभाग के निर्देश के बाद बिहार के सभी संग्रहालयों को फिर से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. इसी क्रम कोविड-19 को लेकर आठ माह बंद चल रहे बेतिया-गौनाहा स्थित भितिहरवा गांधी संग्रहालय को एक दिसंबर से खोल दिया गया. इसके बाद संग्रहालय में पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ी.

गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण
संग्रहालय प्रभारी डॉ. शिवकुमार मिश्र ने बताया कि एक दिसंबर से गांधी संग्रहालय के खुलते ही एक सौ दो पर्यटक यहां पहुंचे. उन्होंने यहां आकर गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया. पर्यटकों ने गांधी से जुड़े उनके टेबल, विद्यालय की घंटी और मां कस्तूरबा के इस्तेमाल किए गए आटा चक्की का भी अवलोकन किया.

कई जिले से पहुंच रहे पर्यटक
बता दें कि ऐसे ही पांच दिसंबर तक करीब 750 पर्यटकों ने गांधी संग्रहालय का दर्शन किया. साथ ही गांधी से जुड़े तस्वीरों को देखा. गांधी संग्रहालय का दर्शन करने वैशाली, पटना, हाजीपुर, मुंगेर, बेगूसराय, मोतिहारी, बेतिया आदि जगहों के पर्यटकों पहुंचे. इस दौरान संग्रहालय में कोविड 19 के गाइडलाइंस का पालन किया जा रहा है. पर्यटकों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए गोल घेरे बनाए गए हैं. मास्क पहन कर संग्रहालय के अंदर प्रवेश दिया जा रहा है. साथ ही हाथों को सैनिटाइज और थर्मल स्क्रिनिंग की व्यवस्था की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details