बिहार

bihar

BJP प्रदेश अध्यक्ष ने 'गरीब कल्याण रोजगार अभियान' को बताया आपदा में अवसर

By

Published : Jun 20, 2020, 7:51 PM IST

डॉ संजय जयसवाल
डॉ संजय जयसवाल

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जयसवाल ने कहा पीएम मोदी ने प्रवासी श्रमिकों को इस योजना के तहत 125 दिनों के रोजगार की गारंटी दी है. गरीब कल्याण रोजगार अभियान से लोगों को केवल रोजगार ही नहीं बल्कि गांव की आधारभूत संरचना में भी विकास होगा. जब गांव का विकास होगा तब ही बिहार आत्मनिर्भर बनेगा. यह अभियान आत्मनिर्भरता के लिए मील का पत्थर साबित होगा.

प.चंपारण: शनिवार को खगड़िया से पीएम मोदी ने गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत की. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर संजय जयसवाल ने इसे एक अच्छा कदम बताया. उन्होंने कहा कि इस अभियान से बिहार और भारत आत्मनिर्भर बनेगा. योजना से सबसे ज्यादा बिहार को फायदा होने वाला है.

देश के 116 जिलों में चलेगी गरीब कल्याण योजना
गरीब कल्याण योजना अभियान के बारे में बताते हुए बिहार प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि 125 दिनों तक चलने वाली ये योजना देश के 116 जिलों में चलेगी. इनमें बिहार के 32 जिले शामिल हैं. ये वो जिले हैं जहां लॉकडाउन के वक्त सबसे ज्यादा श्रमिक वापस आए हैं. 50 हजार करोड़ की लागत वाले इस अभियान के तहत इन प्रवासी मजदूरों के लिए 25 तरह के काम और विकल्प मुहैया कराए गए हैं. इन्हें ग्रामीण विकास, पंचायती राज, सड़क परिवहन, हाईवे, खनन, पेयजल और सेनिटेशन जैसे विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के जरिए संचालित किया जाएगा.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

आपदा में अवसर के समान है यह अभियान-डॉ. जयसवाल
डॉ. जयसवाल ने बताया कि यह अभियान आपदा में अवसर के समान है. इससे ना केवल लोगों को अपने गृह जिलों में रोजगार के अवसर मुहैया होंगे, बल्कि इससे पलायन पर भी रोक लगेगा. अभियान का फायदा अधिक से अधिक लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच सके इसके लिए अब पूरा अभियान मिशन मोड में चलाया जाएगा. इसका एक ही उद्देश्य है कि प्रवासी श्रमिक और गरीब अपने दम पर खड़े हो सकें. हमारे गरीब मजदूरों, किसानों को किसी के सहारे की जरूरत ना पड़े.

योजना के तहत 125 दिनों के रोजगार की गारंटी
डॉ. जयसवाल ने कहा कि पीएम मोदी ने प्रवासी श्रमिकों को इस योजना के तहत 125 दिनों के रोजगार की गारंटी दी है. गरीब कल्याण योजना अभियान से लोगों को केवल रोजगार ही नहीं बल्कि गांव की आधारभूत संरचना में भी विकास होगा. जब गांव का विकास होगा तब ही बिहार आत्मनिर्भर बनेगा. यह अभियान आत्मनिर्भरता के लिए मील का पत्थर साबित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details