बिहार

bihar

बेगूसराय की बेटी जुगनू ने मल्लयुद्ध में बिखेरी चमक, महिला वर्ग में चैंपियन बनकर जीता 1 लाख कैश

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 17, 2023, 4:08 PM IST

Sonepur Mela 2023: सोनपुर में दो दिवसीय मल्लयुद्ध प्रतियोगिता में बेगूसराय की बेटी जुगनू भारद्वाज विजेता रहीं. जुगनू शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए अपने प्रतिद्वंद्वियों को पराजित कर चैंपिंयन बनी. उन्हें एक लाख नगद पुरस्कार से नवाजा गया. आगे पढ़ें पूरी खबर.

जुगनू भारद्वाज बनी मल्लयुद्ध के विजेता
जुगनू भारद्वाज बनी मल्लयुद्ध के विजेता

जुगनू भारद्वाज बनी मल्लयुद्ध के विजेता

सोनपुर: बिहार के सोनपुर के हरिहर क्षेत्र मेला में चलने वाले दो दिवसीय मल्लयुद्धका समापन हो गया. मल्लयुद्ध में बिहार की बेटियों ने दमदार प्रदर्शन किया. बेगूसराय की रहने वाली जुगनू भारद्वाज चैंपियन घोषित किए गए. उन्हें 57 किलोग्राम में जुगनू को चैंपियन बनीं. उन्होंने रश्मि पहलवान को पटखनी देकर जीत हासिल की है. इस जीत के साथ ही जुगनू को एक लाख रुपये नगद पुरस्कार दिया गया.

सोनपुर मल्लयुद्ध में जुगनू बनीं महिला चैंपियन: चकाचौंध रंग बिरंगे लाइट और बेहद खूबसूरत अखाड़े पर जब जुगनू का मैच चल रहा था तो ऐसा लग रहा था जैसे कोई फिल्म का दृश्य चल रहा है. बेगूसराय की रहने वाली जुगनू के दांव पेच ने न सिर्फ प्रतिद्वंद्वी को चित किया बल्कि दर्शकों का भी मन मोह लिया. जुगनू का एक-एक दाव इतना सटीक और इतना बढ़िया था कि लोगों ने जुगनू के जीतने के बाद दिल खोलकर तालियां बजाई. कड़े मुकाबले में जुगनू ने अपने प्रतिद्वंद्वी रश्मि को हराकर एक लाख रुपए नगद पुरस्कार जीता.

हरिहर क्षेत्र मेला में मल्लयुद्ध का समापन

"मैं पांच कुश्तियाें के बाद मल्लयुद्ध में फर्स्ट आई हूं. मुझे एक लाख रुपए कैश दिया गया है. बहुत अच्छा फील हो रहा है. मैंने सारे राउंड को 1 मिनट के अंदर खत्म कर दिए थे. मैं नेशनल प्लेयर हूं और नेशनल मेडलिस्ट हूं. भगवान की कृपा रही तो इंटरनेशनल भी बन जाऊंगी. आगे बिहार को ओलंपिक में रिप्रेजेंट करवाना है. हरियाणा में मैं प्रैक्टिस करती हूं. मैं बेगूसराय के रहने वाली हूं."-जुगनूभारद्वाज, मल्लयुद्ध चैम्पियन

ओलंपिक में खेलना चाहती है जुगनू:जीत से गदगद जुगनू ने बताया कि अब मेरा सपना है कि बिहार को रिप्रेजेंट करें और ओलंपिक में लेकर जाए. जुगनू को एक लाख रुपए का पुरस्कार बिहार सरकार के मंत्री जितेंद्र कुमार राय और महावीर अखाड़ा नोएडा के प्रमुख द्रोणाचार्य से सम्मानित महासिंह राव के द्वारा दिया गया. मजेदार बात यह है की पांच राउंड की कुश्तियां में सभी राउंड जीतकर जुगनू भारद्वाज ने अपने जज्बे का परिचय दिया है. जुगनू ने बताया कि मैं पांच कुश्तियों में जीत फतेह कर चैंपियन बनी हूं.

हरिहर क्षेत्र मेला में मल्लयुद्ध का समापन

जुगनू और रश्मि के बीच में खेला हुआ फाइनल:वैसे तो मल्लयुद्ध पर पुरुषों का वर्चस्व हुआ करता था. लेकिन यह अब बीते जमाने की बात हो गई. क्योंकि मल्लयुद्ध में जिस तरीके से बिहार की बेटियों ने प्रदर्शन किया उसे देखकर आप गौरवान्वित हो जाएंगे. रोमांच से भरे मल्लयुद्ध में बेगूसराय की अंडर-19 में जुगनू का प्रदर्शन ऐसा रहा कि लोग मंत्र मुक्त होकर जुगनू के कुश्ती को देखते रहे. यह फाइनल मुकाबला जुगनू और रश्मि के बीच में खेला गया.

ये भी पढ़ें

बिहार आए रशियन आर्टिस्ट को भाया भारत, बोले- 'इंडिया इज परफेक्ट कंट्री, यहां के लोग बहुत प्यारे हैं

फिर गुलजार हुआ सोनपुर मेला, थिएटर के लिए लाइसेंस की सहमति के बाद नाराजगी दूर

एक सप्ताह में ही बंद हो गया सोनपुर मेला, थियेटर को लाइसेंस नहीं मिलने से नाराज हैं मेला संचालक

ABOUT THE AUTHOR

...view details