बिहार

bihar

Supaul Crime: इंडो नेपाल बॉर्डर पर 200 किलो गांजा जब्त, नेपाल से भारत में आते वक्त पकड़ाई खेप

By

Published : Feb 18, 2023, 10:55 PM IST

इंडो नेपाल बॉर्डर

बिहार के सुपौल में इंडो नेपाल बॉर्डर पर गांजे की खेप का खुलासा एसएसबी की टीम ने कर दिया. जैसे ही गांजा तस्करी की सूचना एसएसबी को मिली उसने मौके पर पहुंचकर सैकड़ों किलो गांजा बरामद किया.

सुपौल: बिहार के सुपौल में नशे की बड़ी खेप पकड़ी गई है. एसएसबी की 45 वीं बटालियन ने वीरपुर की सीमा चौकी शैलेशपुर के पास गांजे की बड़ी खेप पकड़ी है. एसएसबी को गुप्त सूचना मिली थी की पिलर संख्या 204/1 के पास से गांजे की बड़ी तस्करी होने वाली है. एसबीएसबी की टीम ने तुरंत ही मोर्चा संभाल लिया.

ये भी पढ़ें-Liquor Ban In Bihar: 'सख्ती के बाद शराब माफिया बदल रहे तस्करी का तरीका'.. ADG पुलिस मुख्यालय

नेपाल से भारत में गांजे की तस्करी: जैसे ही तस्कर गांजा लेकर पिलर संख्या 204/1 के आसपास पहुंचे नाका पार्टी पहले से विशेष स्थान पर मुस्तैद थी. कुछ लोग सिर पर बोरी लादकर निकल रहे थे तभी जवानों को आगे बढ़ता देख बोरी फेंक तस्कर भाग निकले. नेपाल की ओर भागने की वजह से एसएसबी ने उनका पीछा अपने ही भारतीय प्रभाग की तरफ ही किया.

200 किलो गांजा जब्त: एसएसबी के जवानों ने तस्करों द्वारा फेंकी गई बोरी को जब्त कर लिया है. उसका वजन कराया गया तो वो लगभग 200 किलो वजनी निकली. बताया जा रहा है कि इस गांजे की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत 5 लाख रुपए है. 45वीं वाहिनी के कार्यवाहक कमांडेंट आलोक कुमार ने बताया कि उन्हें गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई की जिसमें सफलता भी हाथ लगी है. हालांकि तस्कर भागने में कामयाब रहे.

नेपाल इंडो बॉर्डर पर तस्करी रोकना चुनौती: बता दें कि बिहार में शराबबंदी के बाद पड़ोसी देश नेपाल से गांजा की तस्करी होने लगी है. तस्कर खुली सीमा और नदी मार्ग का इस्तेमाल तस्करी के लिए करते हैं. हालांकि हर बार एसएसबी के जवानों ने तस्करों की कोशिश को नाकाम किया है. इंडो नेपाल बॉर्डर पर शराब की तस्करी और नशे की खेप को रोकना दोनों देशों के लिए बड़ी चुनौती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details