बिहार

bihar

सिवान में ज्वाइनिंग के एक साल बाद ड्यूटी पर आया फर्जी सिपाही, जांच के बाद हुआ गिरफ्तार

By

Published : Sep 7, 2021, 5:04 PM IST

फर्जी सिपाही गिरफ्तार

सिवान पुलिस ने मंगलवार को सिवान पुलिस लाइन से एक फर्जी सिपाही को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार सिपाही के जगह बीते साल किसी दूसरे आरोपी ने ड्यूटी ज्वाइन किया था. कागजात नहीं मेल खाने के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया. पढ़ें पूरी खबर.

सिवान:बिहार (Bihar) के सिवान (Siwan) जिले की पुलिस ने एक फर्जी सिपाही (Fake Soldier) को गिरफ्तार (Arrested) किया है. गिरफ्तार फर्जी सिपाही की पहचान भागलपुर (Bhagalpur) जिले के लोदीपुर थाना क्षेत्र स्थित खुटाहा गांव निवासी गुलाब चंद्र यादव के पुत्र सुबोध कुमार के रूप में हुई है. बताया जा रहा है कि गिरफ्तार सुबोध कुमार ने अपनी जगह पर एक फर्जी व्यक्ति को बैठा कर पुलिस का एग्जाम दिलवाकर पुलिस में बहाल हो गया था.

ये भी पढ़ें:पुलिसकर्मी बनकर उगाही कर रहा युवक चढ़ा असली पुलिस के हत्थे, साथ में मिली शराब

घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि भागलपुर जिले का रहने वाला सुबोध कुमार अपनी जगह पर किसी और को एग्जाम दिलवाया था. जिसके बाद छपरा में उसकी ट्रेनिंग भी हुई थी. ट्रेनिंग के बाद उक्त व्यक्ति पिछले साल सिवान पुलिस लाइन में ज्वाइनिंग भी किया था. जहां ज्वाइनिंग के दस दिन के बाद वह छुट्टी पर चला गया और करीब एक वर्ष बाद उस फर्जी सुबोध के जगह यह सुबोध ने ड्यूटी ज्वाइन की.

सुबोध कुमार के ड्यूटी ज्वाइन करते ही किसी ने इसकी सूचना सिवान एसपी अभिनव कुमार को दिया कि किसी ने गलत तरीके से पुलिस में अपना योगदान दिया है. जिसके बाद डीएसपी संजीव कांत के नेतृत्व में इस मामले की जांच के लिये एक टीम का गठन किया गया. जहां जांच टीम ने आरोपी के ज्वाइनिंग के वक्त दिये डॉक्यूमेंट और सिपाही भर्ती के लिये जरूरी शारिरिक दक्षता की मापदंड का जांच किया.

देखें ये वीडियो

जांच के दौरान आरोपी शारिरिक दक्षता में कम पाया गया. इसके साथ ही आरोपी सुबोध कुमार का चेहरा ज्वाइनिंग के वक्त दिये गये डॉक्यूमेंट से अलग पाया गया. जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया. फिलहाल आरोपी को जेल भेज दिया गया है. इस मामले में मुफ्फसिल थानाध्यक्ष विनोद कुमार सिंह ने बताया कि आरोपी की शिकायत सिवान एसपी को दी गयी थी. जिसके बाद एसपी के निर्देश पर कार्रवाई की गयी है.

गौरतलब है कि बीते साल सुबोध कुमार नाम के सिपाही ने सिवान पुलिस लाइन में ज्वाइन किया था. जहां ज्वाइनिंग के दस दिन बाद ही उसने अपने पिता की तबियत खराब का बहाना बनाकर गायब हो गया था. जिसके बाद इस साल अगस्त में उसके जगह पर दूसरा सुबोध कुमार ने अपनी सेवा देने के लिये पुलिस लाइन पहुंच गया.मुफ्फसिल थानाध्यक्ष विनोद कुमार सिंह ने बताया कि जो व्यक्ति इस सुबोध के जगह पर एग्जाम दिया था, उसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जाएगी.

ये भी पढ़ें:क्या हुआ जब असली पुलिस के हत्थे चढ़ा नकली पुलिस, सड़कों पर कहता था साइड प्लीज... फिर लूटपाट-वसूली

ABOUT THE AUTHOR

...view details