बिहार

bihar

बिहार में सब कुछ मुमकिन है! मृत सिपाही की छत्तीसगढ़ चुनाव में लगी ड्यूटी

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 8, 2023, 10:19 AM IST

Updated : Nov 8, 2023, 1:12 PM IST

Chhattisgarh Elections 2023: पुलिस केंद्र सिवान ने एक पत्र जारी किया, जिसमें मृत होमगार्ड जवान को छत्तीसगढ़ चुनाव में ड्यूटी पर भेजा जा रहा है, जबकि 4 दिन पहले ही उस सिपाही की संदिग्ध स्थिति में मौत हो गई थी. पुलिस लाइन में उसको अंतिम सलामी भी दी जा चुकी है. आगे पढ़ें पूरी खबर.

सिवान में पुलिस विभाग की लापरवाही
सिवान में पुलिस विभाग की लापरवाही

सिवान: बिहार के सिवान पुलिस विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है. यहां मृतक सिपाही को छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में ड्यूटी ज्वाइन करने का पत्र जारी किया गया. घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि जिले के धनौती थाना में पद स्थापित होमगार्ड जवान रविंद्र बैठा को ड्यूटी पर भेजने का पत्र जारी किया गया है. यह पत्र 7 नवंबर को पुलिस केंद्र सिवान के द्वारा जारी किया गया है. जिसमें 100 होमगार्ड जवान को छत्तीसगढ़ में चल रहे विधानसभा चुनाव में भेजने के लिए नाम का लिस्ट जारी किया गया है.

4 दिन पहले हुई जवान की मौत: वहीं पुलिस विभाग की ओर से जारी लिस्ट में मृत होमगार्ड जवान रविंद्र बैठा का भी नाम शामिल है. जैसे ही यह पत्र थाना में पहुंचा इसकी जानकारी वरीय पदाधिकारियों को दी गई. फिलहाल यह पत्र चर्चा का विषय बना हुआ है कि आखिरकार मृतक सिपाही का नाम कैसे दे दिया गया. हालांकि 4 दिन पहले ही उस सिपाही की संदिग्ध स्थिति में मौत हो गई थी, जिसके बाद उसे पुलिस लाइन में अंतिम सलामी दी गई.

कौन है मृतक सिपाही और कब हुई थी मौत: बता दें कि जिले के धनौती ओपी थाना में पदस्थापित होमगार्ड का जवान रविंद्र बेठा को बीते 4 नवंबर को ड्यूटी के दौरान अचानक पेट में दर्द की शिकायत हुई. जिसे सिवान के सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. इस पूरे मामले पर प्रशासन के वरीय पदाधिकारी का कहना था कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही क्लियर होगा की मौत कैसे हुई है. रविंद्र बैठा गुठनी थाना क्षेत्र के रहने वाले थे और वह धनौती ओपी थाना में होमगार्ड के जवान पर पद स्थापित थे.

सिवान पुलिस केंद्र ने जारी किया पत्र:मृतक सिपाही का चुनाव में ड्यूटी लगाने का पत्र सिवान के पुलिस केंद्र से जारी हुआ है. जिसमें साफ-साफ लिखा हुआ है कि ''बिहार रक्षा वाहिनी सिवान छत्तीसगढ़ विधानसभा निर्वाचन 2023 के अवसर पर गृह रक्षों की प्रति नियुक्ति की सूची जारी की जा रही है. चुनावी ड्यूटी मैं विधि व्यवस्था संचालन के लिए सिवान जिले से 100 गृह रक्षा की मांग की गई है उक्त निर्देश के आलोक में छत्तीसगढ़ा विधानसभा चुनाव 2023 में आम चुनाव ड्यूटी के लिए जवानों को भेजा जा रहा है.''

"चुनावी लिस्ट कुछ दिन पहले बनाया गया था. उसी बीच इसकी मौत हो गयी थी. संशोधन के लिए लिस्ट मैनेजर को दे दिया गया है, उसका नाम निकल जाएगा."-शैलेश कुमार सिन्हा, पुलिस अधीक्षक, सिवान

पढ़ें-Siwan News: होमगार्ड जवान ने काटा बवाल, जिला समादेष्टा कार्यालय के कर्मियों पर लगाया घूस मांगने का आरोप

Last Updated : Nov 8, 2023, 1:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details