बिहार

bihar

नेपाल के पेट्रोल पंपों से बिहार के लोग क्यों खरीद रहे हैं पेट्रोल-डीजल, पढ़ें

By

Published : Oct 30, 2021, 11:43 AM IST

Updated : Oct 30, 2021, 12:38 PM IST

नेपाल में पेट्रोलियम पदार्थ भारत से करीब 25 से 30 रुपए सस्ता है, जिस वजह से सीमावर्ती क्षेत्र के लोग नेपाल जाकर पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) भरवा रहे हैं. नेपाल से पेट्रोल और डीजल की तस्करी के मामले भी बढ़ गए हैं. पढ़ें पूरी खबर

etrol and Diesel
etrol and Diesel

सीतामढ़ी: भारत में इन दिनों पेट्रोल और डीजल(Petrol and Diesel) काफी महंगा हो गया है. कीमतों में रोजाना इजाफा हो रहा है. वहीं, पड़ोसी देश नेपाल में पेट्रोल और डीजल काफी सस्ता बिक रहा है, जबकि नेपाल में भारत से ही पेट्रोल-डीजल जाता है. ऐसे में सीमावर्ती क्षेत्र के लोग नेपाल से इसकी तस्करी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें:पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से ईंधन दक्ष वाहनों की मांग बढ़ेगी : रिपोर्ट

भारत की तुलना में पड़ोसी देश नेपाल में पेट्रोल और डीजल की कीमत काफी कम है. भारत में जहां पेट्रोल 112 रुपए प्रति लीटर मिलता है तो वहीं डीजल 100 के आसपास है. इसकी तुलना में पड़ोसी देश नेपाल में पेट्रोल की कीमत भारतीय मुद्रा के अनुसार 81 रुपए 29 पैसे हैं तो डीजल की कीमत 71 रुपए 22 पैसे हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम कई गुना कम होने का कारण यह भी है कि भारत पड़ोसी देश नेपाल को सब्सिडी में पेट्रोल-डीजल सहित कई सामान देता है.

सस्ता पेट्रोल-डीजल मिलने के कारण इन दिनों भारत नेपाल की सीमा भीठा मोर सोनबरसा का मलंगा बॉर्ड परिहार का कन्हमा बॉर्डर और भारत नेपाल के सीमा बैरगनिया बॉर्डर तस्करी का केंद्र बन गया. कोविड-19 के बाद भारत और नेपाल के सीमा क्षेत्र के बॉर्डर के खुल जाने के बाद इन सीमावर्ती क्षेत्रों के युवक बाइक और फोर व्हीलर गाड़ियों में डीजल और पेट्रोल का टैंक फुल करवा कर इन्हें भारत में लाकर इसे 15 से 20 रुपए अधिक दामों पर बेच देते हैं.

भारत और नेपाल की सीमा पर सुरक्षा को लेकर तैनात सुरक्षाकर्मी भी यह समझ नहीं पाते हैं कि एक दिन में 5 से 10 बार एक ही वाहन से लोग भारत से नेपाल क्यों जा रहे हैं, क्योंकि इनका का घर भारत और नेपाल की सीमा पर ही है.

नेपाल के पेट्रोल पंप पर काम करने वाले राम आधार साह भी स्वीकारते हैं कि भारत के नंबर प्लेट वाले वाहन से लोग यहां खूब तेल भरवाने आते हैं. वे कहते हैं कि यहां 81 रुपए 22 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से पेट्रोल मिलता है. सस्ता मिलने के कारण शायद ज्यादा लोग आते हैं.

"नेपाल में तो भारत की तुलना में सस्ता है. सीमा पर जिन लोगों का घर है, वो लोग पेट्रोल और डीजल भरवाने यहां आते रहते हैं"-राम आधार साह, कर्माचारी, नेपाली पेट्रोल पंप

ये भी पढ़ें:महंगाई की मार कराह रहा बिहार: रोज कमा रहे 89 रुपए, एक लीटर पेट्रोल पर टैक्स ₹71

हालांकि तेल भरवाने आए लोग ये तो स्वीकार करते हैं कि नेपाल में पेट्रोल और डीजल सस्ता दर पर मिलता है, लेकिन ये नहीं मानते कि वो तेल भरवाकर भारत में तस्करी करते हैं. जाहिर है ऐसा स्वीकार भी नहीं करेगे.

"यहीं पास में काम करते हैं, इसलिए नेपाल में ही आकर पेट्रोल भरवा लेते हैं. हां भारत से सस्ता तो है" - दीपक कुमार,बाइक सवार

लोग बताते हैं कि ये तस्कर नेपाल से पेट्रोल-डीजल भारत में लाने के लिए कई नायाब तरीके निकाल रहे हैं. इसमें सबसे प्रचलित और आसान तरीका अपने वाहनों में पेट्रोल भरा कर लाना है. तस्कर दिन में तीन से चार राउंड अपनी कार और अन्य वाहनों को लेकर नेपाल जाते हैं. वहां से पेट्रोल और डीजल टंकी फुल कराकर वापस आते हैं. यहां इस तेल को निकाल कर बेच दिया जाता है. औसतन 200 लीटर डीजल और पेट्रोल प्रति व्यक्ति तस्करी करके नेपाल से भारत में इन दिनों ला रहा है. कुछ लोग गैलन में भी तेल लेते हैं.

Last Updated : Oct 30, 2021, 12:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details