बिहार

bihar

VIDEO: बसों में मनमाना किराया वसूलने पर एक्शन, परिवहन विभाग ने लौटवाया अतिरिक्त भाड़ा

By

Published : Jul 8, 2021, 11:57 AM IST

सीतामढ़ी में बस संचालकों की मनमानी कम होने का नाम नहीं ले रहा है जिला परिवहन कार्यालय (District Transport Office) को कई शिकायत मिल रही है कि निर्धारित भाड़े से अधिक बस संचालकों (Bus Operators) द्वारा वसूला जा रहा है. बस संचालकों की मनमानी के खिलाफ लगातार परिवहन कार्यालय (Transport Office) कार्रवाई भी कर रहा है.

अधिक किराया वसूलने बस संचालकों से वसूला गया जुर्माना
अधिक किराया वसूलने बस संचालकों से वसूला गया जुर्माना

सीतामढ़ी:बिहार के सीतामढ़ी में बसों का दो गुना किराया वसूलने पर बस संचालकों पर परिवहन विभाग ने कार्रवाई की है. बीच सड़क बस रुकवाकर यात्रियों से किराए के बारे में जानकारी ली. डबल किराया वसूलने की सूचना पर परविहन निरीक्षक ने कंडक्टर को फटकार लगाई.

'मुजफ्फरपुर का 100 रुपए भाड़ा कौन तय कर दिया? तुम्हारा मालिक? जबकि बस का भाड़ा 80 रुपए है. एक तो आप यात्रियों को डबल बैठा रहे हैं. लूट मचा हुआ है. अतिरिक्त भाड़ा वापस करिए'- एसएन मिश्रा, मोटरयान निरीक्षक

दरअसल मनमाने तरीके से यात्रियों से भाड़ा वसूले जाने की शिकायत पर मोटरयान निरीक्षक (Motor Vehicle Inspector) ने बसों की जांच की. और अधिक भाड़ा वसूलने वाले बसों पर जुर्माना लगाया. मोटरयान निरीक्षक एसएन मिश्रा ने सुरक्षा बलों के साथ एनएच-77 पर जाकर 13 यात्री बसों की जांच की. साथ ही बसों में यात्रा कर रहे यात्रियों से भाड़े की जानकारी ली.

बसों में मनमाना किराया वसूलने पर एक्शन

ये भी पढ़ें-लॉकडाउन में आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं प्राइवेट बस संचालक, नहीं मिल रहे यात्री

कोविड-19 को लेकर सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार परिवहन कार्यालय में एक आदेश जारी किया गया था कि कोविड-19 (Covid-19) के दौरान सभी बस संचालक बसों में सोशल डिस्टेंस बनाकर ही यात्रा करने वाले यात्रियों को बिठायेंगे साथ ही पूर्व जो भड़ा सीतामढ़ी से मुजफ्फरपुर और पटना के लिए निर्धारित था वही यात्रियों से वसूला जाएगा.

इसके बावजूद बस संचालकों की मनमानी कम होने का नाम नहीं ले रहा है जिला परिवहन कार्यालय को कई शिकायत मिली है कि निर्धारित भाड़े से अधिक बस संचालकों द्वारा वसूला जा रहा है. बस संचालकों की मनमानी के खिलाफ लगातार परिवहन कार्यालय कार्रवाई कर रहा है. इधर मामले की शिकायत मिलते ही

मोटरयान निरीक्षक एसएन मिश्रा ने सुरक्षा बलों के साथ एनएच 77 पर जाकर 13 यात्री बसों की जांच की. साथ ही बसों में यात्रा कर रहे यात्रियों से भाड़े की जानकारी ली. इस दौरान यात्रा कर रहे यात्रियों से अपील करते हुए उन्होने कहा कि यात्रा के दौरान मास्क का उपयोग करें. बस संचालकों के द्वारा अधिक भाड़ा लिया जा रहा है तो इसकी शिकायत करें, जिससे अधिक भड़ा वसूल रहे बस संचालकों पर कार्रवाई की जा सके.

ये भी पढ़ें-आपदा में भी काली कमाई: लॉकडाउन के डर से पलायन करने वालों से प्राइवेट बस चालक ले रहे 5 गुना किराया

एनएच-77 पर जांच के दौरान एक बस में सवार यात्री के द्वारा कहा गया कि सीतामढ़ी से मुजफ्फरपुर यात्रा करने के दौरान उनसे 2 गुना किराया वसूला जा रहा है यह सुनते ही मोटरयान निरीक्षक भड़क उठे, उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर इस तरह यात्रियों से अधिक भाड़ा वसूला जाएगा तो बसों पर कार्रवाई करते हुए उसे जप्त कर लिया जाएगा. साथ ही उक्त बस पर 25 हजार 5 सौ रुपए फाइन किया गया, यान निरीक्षक के द्वारा 13 बसों की जांच की गई.

जिला परिवहन विभाग के द्वारा यात्रियों के पटना जाने के लिए साधारण बस 104 रुपया तो एक्सप्रेस से 109 सेमी डीलक्स 132 डीलक्स से 156 तो वहीं AC बस से 172 किराया निर्धारित किया गया है. कोविड-19 के दौरान बस संचालकों के द्वारा एक्सप्रेस बस से 109 रुपये की जगह 3 सौ से लेकर 350 रुपए वसूला जा रहा है, तो वहीं सीतामढ़ी से मुजफ्फरपुर जाने के लिए साधारण बस से 58 रुपए एक्सप्रेस बस से 61 सेमी डीलक्स 73 डीलक्स से 87 तो AC बस से 96 रुपए भाड़ा वसूलना है. लेकिन बस संचालकों के द्वारा एक्सप्रेस बस से 120 भाड़ा वसूला जा रहा है जिसको लेकर कई यात्रियों ने जिला परिवहन पदाधिकारी से इसकी शिकायत की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details