बिहार

bihar

Menstrual Hygiene Day. शिवहर में माहवारी स्वच्छता दिवस को लेकर रैली का आयोजन

By

Published : May 27, 2023, 7:25 PM IST

28 मई को मासिक धर्म स्वच्छता दिवस है. ऐसे में शिवहर में भी रैली का आयोजन किया गया. इसके जरिए महिलाओं और लड़कियों को मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन के बारे में बताया गया.

Menstrual Hygiene Day
Menstrual Hygiene Day

शिवहर: कलेक्ट्रेट परिसर में माहवारी स्वच्छता दिवस के अवसर पर रैला का आयोजन किया गया. इस रैली को डीएम रमा शंकर ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. रैली कलेक्ट्रेट परिसर से निकलकर अनुमंडल और गांधी भवन होते हुए पुनः कलेक्ट्रेट परिसर में समाप्त हो गयी. इसमें आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, महिला पर्यवेक्षिका और स्कूली छात्राओं के साथ अधिकारी भी शामिल हुए.

पढ़ें- मासिक स्वच्छता दिवस: उन दिनों में हाइजीन का महिलाएं रखें खास ख्याल

माहवारी स्वच्छता दिवस के मौके पर रैली का आयोजन: माहवारी स्वच्छता दिवस के मौके पर डीएम ने कहा कि आज की रैली का मुख्य उद्देश्य छात्राओं और किशोरियों को मासिक-धर्म प्रबंधन के प्रयासों में चुप्पी तोड़ने एवं चेतना बढ़ाकर उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का प्रयास है. माहवारी- स्वच्छता, प्रारम्भ होने से पहले और प्रारम्भ हो जाने के बाद की जानकारी का एक स्रोत होता है. मासिक धर्म स्वच्छता पर जागृति बढ़ने से ही स्वस्थ्य समाज के निर्माण में संकोच और रूढ़िवादिता को समाप्त किया जा सकता है. मौके पर उपविकास आयुक्त अतुल कुमार वर्मा,एसडीएम अफ़ाक़ अहमद, जिला शिक्षा पदाधिकारी डॉ. ओमप्रकाश एवं डीपीओ सीमा रहमान सहित कई अन्य लोग उपस्थिति थे.

"माहवारी- स्वच्छता पर पुरुषों का भी संवेदीकरण हो. मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना के अंतर्गत सरकारी विद्यालय में पढ़ने वाली वर्ग सात से 12वीं की बालिकाओं को सैनिटरी पैड का प्रयोग करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. बालिकाओं के खाते में प्रति वर्ष 300 रुपये की धनराशि डीवीटी के माध्यम से दी जा रही है."- रमा शंकर, डीएम

बता दें कि 28 मई को माहवारी स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसके जरिए लोगों को मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंघन को लेकर जागरुक किया जाता है. यह दिवस मुख्य रूप से समाज में माहवारी के प्रति चुप्पी को तोड़ने का प्रयास है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details