बिहार

bihar

बाढ़ का कहर : देखते ही देखते चंद सेंकेंड्स में जमीदोंज हुआ दो मंजिला मकान

By

Published : Aug 11, 2020, 8:07 PM IST

सारण के तरैया प्रखंड के पचरौड़ में एक दो मंजिला मकान बाढ़ की भेंट चढ़ गया. मकान पूरी तरह ध्वस्त हो गया है. वीडियो देख, इस बात का साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि बाढ़ के पानी का बहाव कितनी तेज होगा कि मकान जमींदोज हो गया.

बिहार की खबर
बिहार की खबर

सारण: बिहार में बाढ़ कहर मचा रही है. लाखों लोग अपना घर छोड़कर ऊंचे और सुरक्षित स्थान की ओर विस्थापित हो गए हैं. वहीं, जान माल की क्षति भी हुई है. ऐसे में सारण की बात की जाए, तो यहां बाढ़ के पानी के बहाव में एक दो मंजिला मकान जमींदोज हो गया.

मामला जिले के तरैया प्रखंड के पचरौड़ का है. यहां अभी भी बाढ़ का रौद्ररूप देखने को मिल रहा है. आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि कैसे बाढ़ के पानी के तेज बहाव में एक दो मंजिला मकान एकाएक ध्वस्त होकर जमींदोज हो गया. ये तो गनीमत यह थी कि उस मकान में या उसके अगल-बगल कोई व्यक्ति मौजूद नहीं था.

देखें, कैसे चंद सेकेंड्स में जमींदोज हुआ मकान

लाखों का नुकसान
क्षतिग्रस्त मकान पचरौड़ गांव निवासी बिंदेश्वरी सिंह का बताया जा रहा है. इस मकान में एक कपड़े की दुकान थी. बाढ़ के चलते दुकान और मकान को खाली कर भवन मालिक ऊंचे स्थान की ओर विस्थापित हो गए थे. अब जब, बाढ़ के पानी का बहाव तेज हुआ, तो मकान जमींदोज हो गया.

क्षतिग्रस्त मकान की पहले की तस्वीर

जानकारी मुताबिक उक्त मकान 2017 की बाढ़ में भी क्षतिग्रस्त हुआ था. उस समय भी गृहस्वामी ने तरैया अंचल अधिकारी को आवेदन देकर मुआवजे की मांग की थी. लेकिन उसपर कोई कार्रवाई नहीं हुई. अंत में उसने फिर से मकान की मरम्मत करायी. लेकिन इस बार बाढ़ की विभीषिका में उसका पूरा मकान ध्वस्त हो गया है.

2008 में बनवाया था मकान
गृहस्वामी की मानें, तो उसने 2008 को इस जगह पर घर बनवाया था. इस दौरान उसके लाखों रुपये खर्च हुए थे. लेकिन बाढ़ के पानी ने एक ही झटके में सबकुछ तबाह कर दिया है. पीड़ित ने स्थानीय प्रशासन से जांच कर उचित मुआवजे की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details