बिहार

bihar

छपरा में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ चला जांच एवं जागरुकता अभियान, पकड़े जाने पर वसूला गया जुर्माना

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 7, 2024, 8:34 PM IST

Campaign In Chhapra: छपरा में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ जांच एवं जागरुकता अभियान चलाया गया. इस दौरान दुकानों की जांच कर पहली बार सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल करने पर 500 रुपए का जुर्माना भी लगाया गया. पढ़ें पूरी खबर.

छपरा में जागरुकता अभियान
छपरा में जागरुकता अभियान


छपरा:छपरा में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ जांच एवं जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है. इसी कड़ी में शहर के वार्ड न. 22 को आदर्श वार्ड बनाने के लिए जागरूकता रैली निकाली गयी. दरअसल नगर निगम प्रशासन ने सिंगल यूज प्लास्टिक को पूर्ण रूप से बंद कराने के लिए कमर कस ली है. डोर टू डोर जाकर पैम्फलेट के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जा रहा है.

जांच अभियान चलाकर लोगों से जुर्माने की वसूली: इस दौरान दुकानों का औचक निरीक्षण कर सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल करने वाले लोगों पर पहली बार 500 रुपए का जुर्माना और चेतावनी देकर छोड़ दिया गया. दरअसल लगातार चलाए जा रहे अभियान की वजह से शहर के थोक एवं खुदरा विक्रेता अब बहुत कम सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल कर रहे हैं. शहर में इसके प्रयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने को लेकर लगातार अभियान चलाया जा रहा है.

छपरा में जागरुकता अभियान:इसको लेकर प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगों को डोर टू डोर जाकर समझाया जा रहा है कि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करना सेहत और पर्यावरण के लिए खतरा है. स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा पहले से ही जागरुकता अभियान के माध्यम से सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने के लिए जागरुक किया जा रहा है.

जांच टीम में शामिल लोग: इस जागरूकता अभियान में उप नगर आयुक्त ओम प्रकाश सिंह, वेद प्रकाश बर्णवाल, नीरज कुमार झा, नगर प्रबंधक, सहायक लोक स्वच्छता एवं अपशिष्ट प्रबंधन पदाधिकारी सुमित कुमार, संजीव कुमार मिश्रा, नगर मिशन प्रबंधक सुधीर कुमार हिमांशु, पृथ्वी राय सहित कई लोग शामिल थे.

पढ़ें:अनूठी पहल : ट्रैफिक नियम तोड़ने पर प्लेकार्ड लेकर लोगों को करना होगा जागरूक

बिहार के शहरी क्षेत्रों में सिंगल यूज प्लास्टिक करेंगे इस्तेमाल तो लगेगा जुर्माना, कैबिनेट की मुहर

ABOUT THE AUTHOR

...view details