बिहार

bihar

सारणः 20 साल से राजू महतो कर रहे सीने के ऊपर कलश स्थापित कर मां दुर्गा की साधना

By

Published : Oct 24, 2020, 5:06 PM IST

राजू महतो ने महज 10 साल की उम्र से ही सीने के ऊपर कलश रखना शुरू कर दिया था. इस परंपरा को वे आज तक पूरी श्रद्धा के साथ निभाते आ रहे हैं.

saran
saran

सारण(गड़खा): पूरे देश में नवरात्र का पावन पर्व मनाया जा रहा है. शारदीय नवरात्र के नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की अराधना की जाती है. प्रखंड के भगवानी छपरा निवासी 30 वर्षीय राजू महतो पिछले 20 सालों से हर साल नवरात्र में सीने के ऊपर कलश रख कर मां दुर्गा की अराधना करते हैं. राजू महतो की आस्था की चर्चा आस-पास के गांव में हो रही है.

ओडिशा में चलाते हैं सब्जी की दुकान
राजू महतो ने महज 10 साल की उम्र से ही सीने के ऊपर कलश रखना शुरू कर दिया था. तब से आज तक वह इस परंपरा को निभाते आ रहे हैं. राजू ओडिशा में सब्जी की दुकान चलाते हैं. वे हर साल नवरात्र में अपने घर आकर इस परंपरा को निभाते हैं. राजू के तीन बेटे और बेटियां इस दौरान उनकी मदद करते हैं.

सीने के ऊपर कलश रखे राजू महतो

20 सालों से निभा रहे परंपरा
श्रद्धालु राजू महतो 20 सालों से अपने सीने के ऊपर कलश रखकर मां दुर्गा की आराधना करते आ रहे हैं. राजू नौ दिनों तक बिना कुछ खाए पिए पूजा पाठ में लीन रहते हैं. बता दें कि हर साल पूरे देश में नवरात्र का त्यौहार धूमधाम से मनाया जाता है. इस बार कोरोना के कारण प्रशासन की तरफ से पंडाल या भव्य तरीके से किसी भी आयोजन पर रोक लगा दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details