बिहार

bihar

फोरलेन के निर्माण में बाधा बने कई मकानों और दुकानों पर चला बुलडोजर

By

Published : Aug 24, 2021, 8:07 PM IST

छपरा-हाजीपुर हाईवे के निर्माण में आने वाली बाधाओं को हटाने का काम शुरू कर दिया गया है. शीतलपुर के कई दुकानों और मकानों पर प्रशासन का बुलडोजर चला है.

छपरा
छपरा

छपराः दरियापुर थाना क्षेत्र के शीतलपुर बाजार और पीरगंज में पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) के निर्देशानुसार अतिक्रमण हटाया गया. अधिकारियों की देखरेख में कार्य को अंजाम दिया गया. तकरीबन 5 बुलडोजर से अतिक्रमण हटाने का काम किया गया. इस दौरान काफी संख्या में पुलिसकर्मी मौजूद थे. बत दें कि हाजीपुर फोरलेन (Hajipur Fourlane) को लेकर पटना हाईकोर्ट ने पथ निर्माण विभाग को यह आदेश दिया था कि इस नेशनल हाईवे का निर्माण 45 दिन के अंदर पूरा करके इसकी रिपोर्ट पेश करें.

यह भी पढ़ें- Bettiah News: अतिक्रमण हटाने गई प्रशासन की टीम के साथ हाथापाई, लोगों ने जमकर काटा बवाल

इस बात को लेकर पथ निर्माण विभाग द्वारा हाईवे के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के विषय में कार्रवाई की जा रही है. लगभग 80 किलोमीटर लंबे इस हाईवे पर अभी भी लगभग 75 फीसदी काम बाकी है. हाईकोर्ट के सख्त रवैया के बाद मंगलवार को अतिक्रमण हटाया गया.

सोनपुर एसडीएम सुनील कुमार के नेतृत्व में दरियापुर थाना क्षेत्र की सुमेर पट्टी में निर्माणाधीन फोरलेन के अधिग्रहित जमीन पर बने दर्जनों मकान को तोड़ा गया. गौरतलब है कि इस इस हाईवे का काम लगभग 10 वर्षों से चल रहा है. हाईकोर्ट के आदेश के बाद आज इसी क्रम में शीतलपुर पट्टी पुल के पश्चिम भाग पर अतिक्रमण हटाने का काम किया जा रहा है.

वहीं पट्टी पुल के पूरब पीरगंज तक भी इस योजना में आने वाले विभिन्न मकानों को तोड़ा जाना है. इस दौरान कई भू स्वामियों ने मुआवजा नहीं मिलने की बात कहकर विरोध भी जताया. जिस पर सोनपुर एसडीएम ने कहा कि जिनको मुआवजा मिल गया है, फिलहाल उन्हीं घर को तोड़ा जाएगा.

कई मकान मालिकों द्वारा नोटिस मिलने के बाद भी अपने घरों को खाली नहीं किया गया था. प्रशासन द्वारा उक्त मकान मालिकों को कुछ दिन पूर्व मकान खाली करने के लिए नोटिस भी दी गई थी. इसके बाद घर को तोड़ा गया. घर खाली करने के लिए प्रशासन द्वारा सामान निकालने के लिए भी सहयोग किया जा रहा है.

मौके पर सोनपुर डीएसपी अंजनी कुमार सिन्हा, दिघवारा अंचल अधिकारी प्रवीण कुमार सिन्हा, दरियापुर अंचलाधिकारी दिघवारा थाना अध्यक्ष शोएब आलम, दरियापुर थाना अध्यक्ष रत्नेश कुमार वर्मा, भू अर्जन पदाधिकारियों के साथ सैकड़ों की संख्या में पुलिस बल तैनात था.

यह भी पढ़ें- अब 'आसमानी नजर' से होगी रेलवे की संपत्ति की सुरक्षा, खत्‍म हुई अतिक्रमण की गुंजाइश

ABOUT THE AUTHOR

...view details