बिहार

bihar

समस्तीपुर: श्रमिक स्पेशल ट्रेन में महिला ने बच्चे को दिया जन्म, नहीं मिली चिकित्सकीय सुविधा

By

Published : May 21, 2020, 8:50 AM IST

सूरत से दरभंगा जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन आरा पहुंचते ही एक महिला ने ट्रेन में ही बच्चे को जन्म दिया. लेकिन दानापुर, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, सहित किसी भी स्टेशन पर डाक्टर की व्यवस्था नहीं रहने के वजह से जच्चा और बच्चा का उपचार नहीं हो सका.

जच्चा और बच्चा
जच्चा और बच्चा

समस्तीपुर: लॉक डाउन के दौरान दूसरे प्रदेशों में फंसे प्रवासी लोगों को लाने के लिए सरकार स्पेशल ट्रेन चला रही है. सूरत से दरभंगा जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन में ही एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया. महिला यात्रियों के सहयोग से बच्चे ने जन्म लिया. लेकिन सरकारी स्तर पर महिला को कोई चिकित्सकीय सुविधा नहीं मिली.

श्रमिक स्पेशल ट्रेन (09211) सूरत से दरभंगा जा रही थी. सीतामढ़ी जिला के निवासी असलम अंसारी अपनी पत्नी के साथ सूरत से इस ट्रेन से चले थे. लेकिन ट्रेन जैसे ही आरा जंक्शन पर पहुंची, तो असलम की पत्नी मिनाज खातून के पेट में जोड़ों से दर्द होने लगा. बोगी में सफर कर रहे अन्य महिला-पुरुषों ने नवजात शिशु को जन्म देने के समय मिनाज खातून कपड़ा से घेर दिया. बोगी में सवार महिलाओं की मदद से सुरक्षित प्रसव हुआ. लेकिन दानापुर, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, सहित किसी भी स्टेशन पर डाक्टर की व्यवस्था नहीं रहने के वजह से जच्चा और बच्चा का उपचार नहीं हो सका.

समस्तीपुर रेलवे स्टेशन पर हुई चिकित्सकीय जांच
वहीं, समस्तीपुर सीआई दिलीप कुमार को जब इस बात की सूचना मिली, तो उन्होंने समस्तीपुर रेलवे स्टेशन पर जच्चा और बच्चा को रेलवे के मेडिकल टीम से चिकित्सकीय जांच करवाया. आवश्यक दवा उपलब्ध कराते हुए नाश्ता और पानी का भी व्यवस्था करवाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details