बिहार

bihar

समस्तीपुर-दरभंगा रेलमार्ग बंद होने से यात्रियों की बढ़ी परेशानी, सरकार से की ये मांग

By

Published : Jul 29, 2019, 8:25 AM IST

रेलवे ट्रैक पर पानी भर जाने कई ट्रेनों का मार्ग भी बदल दिया गया है. खासकर लम्बी दूरी की ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है. जिसमें सरयू-यमुना एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, पवन एक्सप्रेस समेत कई अन्य ट्रेनों का परिचालन सीतामढ़ी से होकर कराया जा रहा है.

रेल परिचालन बंद

समस्तीपुर: बिहार में बाढ़ का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. बारिश के कारण नेपाल से निकलने वाली नदियां उफान पर हैं. उत्तर बिहार में उफनाती बागमती नदी के कारण दरभंगा-हायाघाट समीप रेल पुल पर खतरा मंडरा रहा है. जिस वजह से समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड का परिचालन बंद कर दिया गया है. हालांकि इससे लोगों को काफी समस्या हो रही है.

यात्रियों की रेलवे से गुहार
रेल मार्ग के बंद हो जाने से यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है. स्थानीय लोगों का कहना है कि ट्रेन का परिचालन बंद होने से काफी दिक्कत हो रही है. सरकार को आमलोगों के लिए बस सेवा शुरू करनी चाहिए. ताकि लोगों का काम चलता रहे. उन्होंने कहा कि दरभंगा जाने के लिए ऑटो का सहारा लेना पड़ रहा है. जिससे काफी समय लग रहा है.

हायाघाट स्टेशन

हायाघाट एक मात्र सहारा
अन्य यात्रियों का कहना है कि रेलवे को समस्तीपुर से हायाघाट तक रेल सेवा शुरू कर देनी चाहिए. आमलोगों के लिए यही एकमात्र सहारा था. इसके बंद हो जाने से सारा काम ठप पड़ गया है. उन्होंने रेलवे पर रोष जताते हुए कहा कि प्रशासन की ओर से भी कोई मदद नहीं मिल रही है. अधिकारी भी सिर्फ इलाके का मुआयना कर चले जाते हैं.

पेश है रिपोर्ट

बदले गए इन ट्रेनों के मार्ग
बता दें कि रेलवे ट्रैक पर पानी भर जाने कई ट्रेनों का मार्ग भी बदल दिया गया है. खासकर लम्बी दूरी की ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है. जिसमें सरयू-यमुना एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, पवन एक्सप्रेस समेत कई अन्य ट्रेनों का परिचालन सीतामढ़ी से होकर कराया जा रहा है.

Intro:स्पेशल स्टोरी
बिहार में बाढ़ का कहर लगातार गहराता जा रहा है। बारिश के कारण नेपाल से निकलने वाली नदियां उफान पर है ।उत्तर बिहार में उफनाती बागमती नदी का पानी दरभंगा हायाघाट के समीप रेल पुल के पास खतरे के निशान को पार कर गया है ।इस कारण रेल ट्रैक पर पानी के भारी दबाव को देखते हुए समस्तीपुर दरभंगा रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार रेल ट्रैक पर पानी के दबाव के कारण रविवार से समस्तीपुर दरभंगा के बीच ट्रेनों का परिचालन को बंद कर दिया गया ।हायाघाट स्टेशन के पुल संख्या 16 के गाटर से पानी आजाने के कारण रेलखंड पर परिचालन बंद है ।इस रेलखंड पर ट्रेनों को फिलहाल रद्द कर दिया गया है बाकी ट्रेनों का मार्ग बदलकर चलाया जा रहा है।


Body:लम्बी दूरी की ट्रेनों को अन्य मार्ग में परिवर्तन किया गया है। जिसमें सरयूग जमुना एक्सप्रेस बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस पवन एक्सप्रेस आदि का परिचालन सीतामढ़ी होकर कराया जा रहा है। यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर एहतियात के तौर पर समस्तीपुर दरभंगा रेलखंड पर गाड़ियों का परिचालन अगले आदेश तक बंद कर दिया गया ।हालांकि यहां पर इंजीनियरिंग बिभाग के टीम को लगा दिया गया है ।रेल परिचालन बंद होने के बाद लोगों का हुजूम यहां बाढ़ का नजारा देखने आरहे हैं ।और रेल ट्रैक पर मस्ती करते नजर आ रहे हैं ।वहीं रेलवे विभाग के द्वारा ट्रेनों का परिचालन तो बंद कर दिया गया है लेकिन लोगों के हुजूम को रोकने के लिए किसी भी तरह की सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम नहीं किया गया है ।जिसका नतीजा है कि बाढ़ देखने आए युवकों के द्वारा रेलवे ट्रैक से नीचे उतर कर मोबाइल के द्वारा सेल्फी लेते देखे गए। वहीं हजारों लोगों का हुजूम इस नजारे को देखने के लिए आ रहे है और युवक रेलवे ट्रैक पर इस पार से उस पार जाते नजर आ रहे हैं।


Conclusion:दूसरी ओर परेशानी से जूझ रहे स्थानीय लोगों का बताना है कि समस्तीपुर रेल डिवीजन के द्वारा दरभंगा मार्ग को बंद कर देने से आम लोगों को काफी परेशानी हो गई है। रेल प्रशासन को बस सेवा दरभंगा तक के लिए बहाल करनी चाहिए थी। नहीं तो समस्तीपुर से हायाघाट एक ट्रेन दिया जाए ताकि आने जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना ना करना पड़े ।अगर दरभंगा जाना हो तो टेंपो का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन रेलवे विभाग के तरफ से कोई व्यवस्था नहीं की गई है जिसको लेकर स्थानीय लोगों में आक्रोश भी दिख रहा है।
बाईट समा स्थानीय
पीटीसी

ABOUT THE AUTHOR

...view details