बिहार

bihar

समस्तीपुर:कोरोना के कारण स्कूल बंद होने के बाद भी स्कूली बच्चों को मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

By

Published : May 17, 2021, 11:07 PM IST

समस्तीपुर
समस्तीपुर

समस्तीपुर जिले के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र और छात्राओं को जल्द ही शिक्षा विभाग की ओर से संचालित योजनाओं का लाभ मिलेगा. गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के चलते स्कूल बंद होने के कारण इस बार सभी बच्चों को इस योजना का लाभ मिलेगा. सामान्य दिनों में 75 प्रितशत से कम उपस्थिति वाले छात्र-छात्राओं को इन योजना का लाभ नहीं मिल पाता था.

समस्तीपुर:कोरोना संकट और बंद स्कूल के बावजूद सरकारी विद्यालयोंके सभी बच्चों को जल्द ही विभिन्नयोजनाओं का लाभ मिलेगा. खास बात यह है कि स्कूल बंद होने की वजह से 75 प्रतिशत उपस्थिति वाले मानक को खत्म कर सभी छात्रों को इस वर्ष लाभ दिया जाएगा.

इसे भी पढ़े:'मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना' से सशक्त होगी आधी आबादी, मिलेगी 10 लाख रुपए की मदद, जानें स्कीम..

जिले के करीब 8 लाख 29 हजार 102 सरकारी स्कूलों के छात्र और छात्राओं को शिक्षा विभाग के द्वारा संचालित सभी योजनाओं का लाभ जल्द मिलेगा. जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय के अनुसार लाभुक बच्चों की सूची तैयार करने और उनके नाम के साथ खाता संख्या आदि अपलोड करने का निर्देश दिया गया है. यही नहीं इस संकट के बीच बीते दस माह से अधिक से स्कूल बंद होने के बाद भी सभी बच्चों को इस बार इन योजनाओं का लाभ मिलेगा. वैसे सामान्य दिनों में कई योजनाओं का लाभ लेने से वैसे बच्चे वंचित होते थे, जिनकी क्लास में उपस्थिति 75 फीसदी से कम होती थी.

इसे भी पढ़े:गंडक नदी पर UP सरकार के चैनल निर्माण कार्य पर CM नीतीश ने लिया संज्ञान, जांच के दिए आदेश

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग के इस ऐलान से छात्र और अभिवावक को इस कोरोना संकट में आर्थिक राहत की उम्मीद जगी है. वैसे इन लाभार्थी बच्चों में करीब 26 हजार वैसे बच्चे भी शामिल हैं, जिनका बैंक खाता विवरणी के त्रुटि को अब तक दूर नहीं किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details