बिहार

bihar

समस्तीपुर: किसानों को वैकल्पिक खेती से जोड़ेगा प्रशासन, कई फसलों के बीज का किया जाएगा वितरण

By

Published : Sep 15, 2020, 10:51 PM IST

बाढ़ व बारिश से बर्बाद फसल की जगह वैकल्पिक खेती को लेकर अब जल्द ही किसानों को बीज उपलब्ध कराया जायेगा. जिला कृषि पदाधिकारी के अनुसार किसानों को मक्का, मूली, गोभी आदि की फसल को लेकर जल्द ही बीज मिलने लगेगा. वहीं, इसको लेकर पंचायत कृषि केंद्र या फिर डोर टू डोर बीज उपलब्ध कराने की प्रक्रिया शुरू भी हो गयी है.

Samastipur
किसानों को वैकल्पिक खेती से जोड़ेगा प्रशासन

समस्तीपुर: जिले में बाढ़ व बारिश से इस बार किसानों का काफी नुकसान हुआ है. इसी को देखते हुए जिला कृषि विभाग ने किसानों को वैकल्पिक खेती से जोड़ने का प्लान तैयार किया है, जिसके तहत अब किसानो को वैकल्पिक खेती के लिए जल्द मक्का, कोबी, मूली आदि फसलों का बीज मिलेगा.

वैकल्पिक खेती के लिए बीज

बता दें कि जिले के 20 में 18 प्रखंड बाढ़ व बारिश से प्रभावित हुआ है. वहीं, अबतक इससे जिले में करीब 46 हजार एकड़ से ज्यादा की फसल के बर्बाद होने का आंकलन भी किया गया है, ऐसे में बाढ़ व बारिश से बर्बाद फसल की जगह वैकल्पिक खेती को लेकर अब जल्द ही किसानों को बीज उपलब्ध कराया जायेगा.

देखें रिपोर्ट.

पंचायत स्तर पर बीज मिलना हुआ शुरू

जिला कृषि पदाधिकारी के अनुसार किसानों को मक्का, मूली, गोभी आदि की फसल को लेकर जल्द ही बीज मिलने लगेगा. वहीं, इसको लेकर पंचायत कृषि केंद्र या फिर डोर टू डोर बीज उपलब्ध कराने की प्रक्रिया शुरू भी हो गयी है. बहरहाल, जरूरी है की वक्त रहते इन प्रभावित अन्नदाताओं को इसका फायदा मिले, कहीं ऐसा न हो की प्रकृति के प्रकोप के साथ-साथ सिस्टम की लेटलतीफी का खामियाजा भी इन बेबस किसानों को उठाना पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details