बिहार

bihar

समस्तीपुर जंक्शन पर अंडर व्हीकल स्कैनर से गाड़ियों की होगी जांच, तेजी से चल रहा काम

By

Published : Nov 21, 2020, 3:49 PM IST

समस्तीपुर रेलवे स्टेशन परिसर में अंडर व्हीकल स्कैनर लगाया जा रहा है. इस स्कैनर को आरपीएफ कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है, जिससे गाड़ियों में छिपे किसी भी आपत्तिजनक चीजों की जानकारी हर वक्त मिलता रहेगा.

रेलवे स्टेशन
रेलवे स्टेशन

समस्तीपुर: समस्तीपुर स्टेशन परिसर में आने वाली गाड़ियों की अब हाईटेक तरीके से जांच की जाएगी. स्टेशन के मुख्य गेट पर अंडर व्हीकल स्कैनर लगाया जा रहा है. आरपीएफ के पोस्ट कमांडर के अनुसार स्टेशन परिसर में आने वाली गाड़ियों पर अब आरपीएफ कंट्रोल रूम का पैनी नजर रहेगी.

ट्रेन और स्टेशन परिसर में सुरक्षा के मद्देनजर समस्तीपुर रेल डिवीजन लगातार अपने प्रयास में जुटा है. इसी कड़ी में रेल मंडल के समस्तीपुर जंक्शन पर अंडर व्हीकल स्कैनर लगाया जा रहा है. यह हाईटेक स्कैनर स्टेशन के मुख्य गेट पर लग रहा है. यंहा आने वाली किसी भी गाड़ियों से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी. क्योंकि जमीन के अंदर लगे हाईटेक कैमरे की मदद से पूरी गाड़ियों का स्कैन अब सक्ष्म होगा.

स्टेशन पर आई सभी गाड़ियों की जांच संभव

जल्द शुरू होगा अंडर व्हीकल स्कैनर का ट्रायल
इस स्कैनर को आरपीएफ कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है, जिससे यह गाड़ियों में छिपे किसी भी आपत्तिजनक चीजों की जानकारी हासिल की जा सकती है. समस्तीपुर रेल डिवीजन के पोस्ट कमांडर मो. आलम अंसारी के अनुसार जल्द ही इस अंडर व्हीकल स्कैनर का ट्रायल शुरू किया जायेगा.

तमाम गाड़ियों का जांच संभव
गौरतलब है की वर्तमान में कोरोना संकट के कारण प्रभावित ट्रेनों की वजहों से स्टेशन परिसर में गाड़ियों की आवाजाही जरूर कम है लेकिन समान्य दिनों में यंहा चौबीस घंटे काफी गाड़ियों की आवाजाही होती है. बहरहाल अब इस हाईटेक जांच के जरिये, तमाम गाड़ियों का जांच संभव हो सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details