बिहार

bihar

वैक्सीन देती हेल्थ वर्कर.. ऑक्सीजन मास्क लगाए ट्री मैन.. कुछ ऐसे संदेश के साथ मनाया जा रहा दुर्गा पूजा

By

Published : Oct 14, 2021, 7:08 AM IST

दुर्गा पूजा

समस्तीपुर में दुर्गा पूजा पंडाल में कुछ अनोखा देखने को मिल रहा है. जहां हेल्थ वर्कर की प्रतिमा बनायी गई है. इसके साथ ही साथ ट्री मैन लोगों को जागरूक करने में जुटे हुए हैं.

समस्तीपुर:बिहार के समस्तीपुर जिले में जागरुकता के साथ दुर्गा पूजा (Durga Puja In Samastipur) मनाया जा रहा है. आस्था के साथ ही वैश्विक महामारी कोरोना (Covid-19) से सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण को लेकर खास पूजा पंडालों में सकारात्मक काम किया गया है. जिससे देख लोग जागरूक हो सके और अधिक से अधिक लोग वैक्सीनेशन कराकर कोरोना महामारी को मात दे सकें.

इसे भी पढ़ें:बेल वृक्ष का वरण कर माता रानी को पंडाल में किया जा रहा आमंत्रित, आज खुलेगा पट

जिला मुख्यालय के जितवारपुर हाउसिंग मैदान में माता दुर्गा के भव्य पूजा पंडाल में वैक्सीन देती हेल्थ वर्कर की प्रतिमा बनायी गई है. यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जागरुकता के साथ ही आस्था का केंद्र भी बना हुआ है. पूजा समिति के अध्यक्ष ने बताया कि इस प्रतिमा को बनाने का लक्ष्य यही है कि लोग आस्था के साथ ही कोविड टीकाकरण अभियान से जुड़े. जिससे अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो सके.

देखें रिपोर्ट.
ये भी पढ़ें:Navratri 2021: सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा, जानिए माता रानी के मंत्र, आरती और पूजन विधि

पंडालों में कोरोना महामारी से बचाव के साथ ही पर्यावरण संरक्षण को लेकर भी खास प्रयास किया गया है. जिले में ट्री मैन के नाम से चर्चित राकेश कुमार सुमन अपने चिरपरिचित अंदाज में पीठ पर पेड़ और नाक पर ऑक्सीजन मास्क लगाए घूमते हुए देखें गए. वे हाथों में स्लोगन की तख्ती थामे लोगों को जागरूक कर रहे थे. इसके साथ ही सभी को बता रहे थे कि अगर सांस बचाना है तो, पेड़ को बचाना और लगाना ही होगा.

'हमलोगों ने प्रयास किया है कि लोग अधिक से अधिक वैक्सीन लें, जिससे कोरोना जैसी बीमारी दूर हो सके. यहां के लोगों की चेतना जगाने को लेकर ऐसी प्रतिमा बनायी गई है.' -रामविचार राय, अध्यक्ष, पूजा समिति

बहरहाल शक्ति उपासन के इस महापर्व के जरिये श्रद्धालुओं को विभिन्न जनउपयोगी मुद्दों को लेकर जागरूक करना सराहनीय कदम है. वहीं, जरूरी यह भी है की हमसभी को इस मुहिम का हिस्सा बनना चाहिए. जिससे कि हमारे देश में अधिक से अधिक वैक्सीनेशन हो सके. इसके साथ ही साथ लोग अधिक से अधिक पेड़ लगाने को लेकर जागरूक हो सके, ताकि भविष्य में किसी को भी ऑक्सीजन की कमी न हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details