बिहार

bihar

देखें किस प्रकार पूरे बिहार में हुआ रावण वध

By

Published : Oct 8, 2019, 10:45 PM IST

रावण दहण

विजयादशमी के मौके पर पूरे बिहार में रावण वध किया गया. रावण वध के बाद लोगों ने एक दूसरे को विजयादशमी की बधाई दी. साथ ही अपने अंदर से रावण को दहन करने की अपील भी की.

सहरसा: पूरे बिहार में विजयादशमी के मौके पर रावण वध कार्यक्रम का आयोजन हुआ. भगवान राम ने रावण का वध कर असत्य पर सत्य की जीत का परचम लहराया. रावण वध को देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग एकजुट हुए. सहरसा सहित बिहार के अन्य जिलों में भी लोगों ने खूब धूमधाम से रावण वध का आनंद लिया.

सहरसा के एमएलटी कॉलेज परिसर में रावण दहन किया गया. रावण के साथ मेघनाद के पुतले के भी दहन हुआ. इस दौरान पुलिस अधीक्षक और उपविकास आयुक्त ने फीता काटकर कार्यक्रम की शुरुआत की.

सहरसा में रावण वध

मुजफ्फरपुर में रावण दहन
विजयादशमी के मौके पर यहां मुशहरी इलाके में रावण दहन किया गया. जिसे देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग पहुंचे. इस दौरान इलाके में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. खुद यहां के बोचहा के विधायक बेबी कुमारी ने लोगों से शांति की अपील की.

विधायक बेबी कुमारी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि रावण का वध से सबको सीख लेने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि इस दहन के बाद इंसान को अपने अंदर की सारी बुराईयों को भी दहन कर देना चाहिए.

मुजफ्फरपुर में रावण वध

गया में रावण दहन
यहां के ऐतिहासिक गांधी मैदान में रावण दहन किया गया है. जिसमें काफी संख्या में लोग मौजूद थे. इसके बाद श्री आदर्श रामलीला समिति के बैनर तले शोभायात्रा भी निकाली गई. हर जगह सुरक्षा के विशेष व्यवस्था थी. पुलिस चप्पे-चप्पे पर नजर बनाई रखी थी.

बता दें कि इस कार्यक्रम में बतौर कृषि मंत्री प्रेम कुमार मौजूद रहे. प्रेम कुमार ने कहा कि रावण के दहन के साथ बुराई का अंत हो गया और अच्छाई की जीत हुई. इसके बाद बनारस से आए कलाकरों की ओर से झांकी भी निकाली गई.

जमुई में रावण वध
शहर के श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में रावण वध का आयोजन किया गया. जहां जमुई के डीएम धर्मेंद्र कुमार ने पूजा-पाठ कर कार्यक्रम की शुरूआत की. रावण वध के बाद वीर कुंवर सिंह दुर्गा पूजा समिति की ओर से झांकी निकाली गई. बता दें कि यहां हजारों की संख्या में लोग रावण वध देखने पहुंचे थे.

जमुई में रावन वध

बाढ़ में रावण वध
पटना जिले के बाढ़ इलाके के एनटीपीसी में रावण वध का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम का उद्धघाटन खुद असित कुमार मुखर्जी ने किया. यह कार्यक्रम वेलफेयर एसोसिएशन और एनटीपीसी पूजा समिति की गई.

पटना के बाढ़ में रावण वध

दरभंगा में रावण वध
विजयादशमी के दिन दरभंगा में काफी उत्साह के साथ रावण वध हुआ. यहां के लहेरियासराय के रामजानकी मंदिर के पास रावण के पुतला का दहन किया गया. जहां बिहार सरकार के खाद्य आपूर्ती मंत्री मदन सहनी, दरभंगा के बीजेपी सांसद गोपालजी ठाकुर मौजूद रहे.

दरभंगा में रावण वध

समस्तीपुर में रावण वध
विजयादशमी के अवसर पर जिले के जिवातपुर हाउंसिंग बोर्ड में बड़े ही धूमधाम से रावण वध का आयोजन हुआ. रावण वध के बाद राम-लक्ष्मण की झांकियां भी निकाली गई. वहीं, बढ़ती भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन चप्पे-चप्पे पर नजर आई. इस दौरान राज्यसभा सांसद रामनाठ ठाकुर और विधायक अख्तरुल इस्लाम मौजूद रहे.

समस्तीपुर में रावण वध

दरभंगा में रावण वध
जिले के छठी पोखर पर विजयादशमी के दिन रावण दहन किया गया. लोगों के मुताबिक 50 हजार की संख्या में लोग रावण वध का आनंद लिए. वहीं, सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया. पोखर के आसपास गोताखोरों को तैनात किया गया था. ताकि दुर्घटना से निपट लिया जाए.
इस समारोह में नगर विधायक संजय सारवगी ने लोगों को विजयादशमी की बधाई दी. उन्होंने लोगों से अपील की कि हर इंसान को अपने अंदर से रावण को मार देना चाहिए.

Intro:आज MLT कॉलेज परिसर में भारी भीड़ की मौजूदगी में रावण दहन का कार्यक्रम काफी उत्साह और उमंग के साथ संपन्न हुआ.इस दहन कार्यक्रम में रावण के साथ--साथ मेघनाद और कुम्भकरण का भी दहन किया गया. पुलिस अधीक्षक और उपविकास आयुक्त ने पहले तो फीता काटकर इस कार्यक्रमका उद्दघाटन किया फिर आग लगी तीर चलाकर बारी--बारी से रावण सहित तीनों आतातायियों का दहन किया।Body:
आप खुद MLT कॉलेज परिसर का नजारा देखिये जहां रावण,कुम्भकरण और मेघनाद के बड़े--बड़े पुतले के अलावे यहाँ पर अशोक वाटिका के साथ--साथ लंका और रावण का महल भी बनाया गया है.पहले इस दहन कार्यक्रम में मेघनाद का, फिर कुम्भकरण और अंत में फिर रावण के पुतले का आग लगी तीर चलाकर दहन किया.इस दौरान वानरी सेना ने लंका दहन भी किया.अपार भीड़ के बीच यह कार्यक्रम शाम शुरू हुआ जो करीब दो तीन घंटे बाद सम्पन्न हुआ ।रावण दहन का कार्यक्रम काफी हर्षौल्लास से आज संपन्न हो गया.।सबसे पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार एवं उपविकास आयुक्त राजेश कुमार ने फीता काटकर कार्यक्रम का पहले उद्घाटन किया फिर आग लगी तीर चलाकर बारी--बारी से रावण सहित तीनों आतातायियों का दहन किया।


Conclusion:इस पावन मौके पर हम यह दुआ करते हैं की बुराई का इस जिले में इस रावण दहन के साथ इस तरह से खात्मा हो की अगले वर्ष रावण दहन की जरुरत ही ना पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details