बिहार

bihar

रोहतास: बालू माफियाओं के खिलाफ पुलिस सख्त, जमीन मालिकों पर होगी FIR

By

Published : Aug 12, 2020, 3:54 PM IST

बालू की डम्पिंग करने वाले माफियाओं के खिलाफ पुलिस-प्रशासन ने कड़ा रुख अपना लिया है. अब जमीन मालिकों पर ही केस दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी.

अवैध बालू का खनन
अवैध बालू का खनन

रोहतास: जिले में लगातार सोन नदी से अवैध बालू की उड़ाही कर इलाके में बालू की डम्पिंग की खबर से किरकिरी झेल रहे जिला प्रशासन ने अब अपने तेवर सख्त कर लिए हैं. जिला प्रशासन अब रणनीति तय कर वैसे बालू माफियाओं पर शिकंजा कसने की कवायद में जुट गया है जो अपनी जमीनों पर बालू डम्प करते हैं. मनाही के बावजूद धड़ल्ले से अवैध खनन जारी है.

दरअसल, अवैध बालू डंपिंग के खिलाफ एक बार फिर पुलिस प्रशासन की टीम ने NH 2 पर कार्रवाई की थी. पुलिस ने एनएच किनारे डम्पिंग के खिलाफ कार्रवाई कर अवैध तरीके से डंप किए हुए करीब 70 हाइवा बालू जब्त किया. तभी बड़ी संख्या में पुलिस के साथ प्रशासनिक अधिकारियों को अवैध डंपिंग स्थल में थे खनन माफिया फरार हो गए.

पुलिस रख रही निगरानी

एसडीएम ने दी जानकारी
एसडीएम ने बताया कि 20 हजार सीएफटी डंप अवैध बालू को जब्त किया गया. कोयला डिपो के चार अलग-अलग स्थानों पर बड़ी मात्रा में डंप किए गए अवैध बालू को प्रशासन ने जब्त किया. बालू को आदित्य मल्टीकॉम कंपनी को जिम्मेनामा पर दिया गया. सीओ व कर्मचारी कोयला डिपो, पहलेजा व आसपास के भू-स्वामियों को चिन्हित कर रहे हैं. जिनकी जमीन पर अवैध तरीके से बालू डंपिंग की गई है, उन सभी जमीन मालिकों पर खनन विभाग की ओर से नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी.

पेश है रिपोर्ट

पुलिस को लगातार मिल रही शिकायत
बता दें कि डेहरी इलाके के कोयला डिपो, पहलेजा, मनौरा, सखरा, भेड़िया, सुअरा समेत अन्य क्षेत्रों में अवैध बालू डंपिंग की सूचना लगातार पुलिस को मिल रही थी. जिसके बाद एसडीएम लाल ज्योति नाथ शाहदेव और एएसपी संजय कुमार के संयुक्त नेतृत्व में खनन विभाग व पुलिस प्रशासन की टीम ने कोयला डिपो में घुसकर कार्रवाई शुरू कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details