बिहार

bihar

Yuva Sangam 2.0: आईआईटी पटना बना नोडल केंद्र, तमिलनाडु को जानने और समझने जाएंगे 45 युवा

By

Published : Apr 5, 2023, 5:27 PM IST

गांव के युवा अपने शहर या राज्य से बाहर नहीं जा पाते हैं. इसी को लेकर युवा संगम (Yuva Sangam in IIT campus Bihta) कार्यक्रम की शुरुआत की गई है. ताकि गांव के भी युवा इस कार्यक्रम के तहत अपने राज्य की संस्कृति इतिहास विकास के बारे में दूसरे राज्य को बताए और दूसरे राज्य की इतिहास संस्कृति के बारे में जान सके. 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' के तहत बिहटा के आईआईटी पटना परिसर में युवा संगम दूसरे चरण की शुरुआत हुई. पढ़ें, विस्तार से.

Yuva Sangam
Yuva Sangam

एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत युवा संगम के दूसरे चरण की शुरुआत.

पटनाः भारत सरकार के द्वारा विभिन्न मंत्रालय के सहयोग से एक भारत श्रेष्ठ भारत ( Ek Bharat Shreshtha Bharat ) के तहत युवा संगम के दूसरे चरण की शुरुआत हो चुकी है. पटना जिले के बिहटा स्थित आईआईटी पटना को नोडल केंद्र गया है. नोडल पदाधिकारी ओमप्रकाश सिंह ने तैयारी को लेकर तमाम जानकारी दी. ओमप्रकाश सिंह ने बताया कि भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालय के सहयोग से देश में 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' के तहत युवा संगम की शुरुआत की गई थी. पहले चरण की समाप्ति के बाद अब दूसरे चरण की शुरुआत की गई है.

इसे भी पढ़ेंः छठ 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' का उदाहरण.. स्वच्छता पर जोर देता है महापर्व- PM मोदी

विकास की जानकारी दी जाएगीः ओम प्रकाश सिंह ने बताया कि इस युवा संगम में भाग लेने के लिए उम्र 18 से 30 वर्ष होगी. 9 अप्रैल 2023 तक युवा संगम के ऑफिशियल पोर्टल ebsb.aicte-india.org पर पंजीकरण कर सकते हैं. 45 युवाओं का एक समूह होगा जो बिहार के स्थानीय निवासी होने चाहिए. इसके अलावा यह 45 लोग तमिलनाडु में जाकर वहां के कल्चर, विकास और विभिन्न क्षेत्र में चल रहे कार्यों की जानकारी लेंगे. तमिलनाडु से भी 45 युवाओं का समूह बिहार आएगा. इन्हें बिहार की विभिन्न संस्कृति, पर्यटन के अलावा विभिन्न क्षेत्रों में ले चल रहे विकास की जानकारी दी जाएगी.

क्या है युवा संगमः आईआईटी पटना के एसोसिएट डीन स्टूडेंट अफेयर प्रो. स्मृति सिंह ने कहा कि गांव के युवा दूसरे राज्य जाकर वहां की संस्कृति और इतिहास के अलावा तमाम जानकारी ले. इसी के तहत इसकी शुरुआत की गई है. खासतौर पर युवाओं को ही इसके लिए चुना जाता है. किसी भी क्षेत्र के युवा इसमें भाग ले सकते हैं. पूरे देश में इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई है. सभी राज्य में एक नोडल केंद्र बनाया गया है. इसी नोडल केंद्र से दूसरे राज्य से सहयोग लेकर यह कार्य किए जाएंगे.

"45 लोग तमिलनाडु जाकर वहां के कल्चर, विकास और विभिन्न क्षेत्र में चल रहे कार्यों की जानकारी लेंगे. तमिलनाडु से भी 45 युवाओं का समूह बिहार आएगा. इन्हें बिहार की विभिन्न संस्कृति, पर्यटन के अलावा विभिन्न क्षेत्रों में ले चल रहे विकास की जानकारी दी जाएगी"- ओम प्रकाश सिंह, नोडल पदाधिकारी, युवा संगम

ABOUT THE AUTHOR

...view details