बिहार

bihar

18 साल बाद महाशिवरात्रि पर बना विशेष संयोग, हर-हर महादेव के जयकारों से गूंज उठा पटना

By

Published : Mar 4, 2019, 11:02 AM IST

महाशिवरात्रि का पावन पर्व भगवान शिव के दिन सोमवार को ही है. इसके चलते इस दिन को और महत्व मिल गया है. वहीं, इस शिवरात्रि एक और विशेष संजोग बना है.

पूजा अर्चना करते लोग

पटना: महाशिवरात्रि का पावन पर्व पूरे देश में सुबह से ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. शिव मंदिर में शिव भक्तों की भीड़ उमड़ना शुरू हो गई है. इस बार महाशिवरात्रि का संयोग 18 साल बाद बन रहा है. 18 वर्ष बाद महाशिवरात्रि के इस पर्व पर शिवयोग अर्थ चंद्र का विशेष संयोग बना है.

शिवालय में लगी भीड़

इतने वर्ष बाद महाशिवरात्रि पर व्रत रखने का बहुत महत्व होता है. महाशिवरात्रि का पर्व अमृतसिद्धि योग और श्रवण नक्षत्र में मनाया जा रहा है. शिव मंदिर में सुबह से ही भक्तों की खासा भीड़ देखने को मिल रही है. शिव मंदिरों में महाशिवरात्रि के लिए विशेष व्यवस्था भी की गई है.

शिवलिंग पर जलाभिषेक करते श्रद्धालू

आज का दिन भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व होता है. बता दें कि पटना के हसपुरा शिव मंदिर में महाशिवरात्रि के शुभ दिन पर विशेष पूजन और अभिषेक की तैयारी की गई है. यहां रुद्राभिषेक की अग्रिम बुकिंग पहले से ही हो चुकी है. और भक्तगण यहां दिन भर जलाभिषेक भी करेंगे.

पूजा अर्चना करते लोग

मंदिर प्रशासन ने मुख्य शिवलिंग की पूजा अर्चना और अभिषेक करने का फैसला लिया है. पटना महावीर मंदिर में रुद्राभिषेक करने वाले भक्तों के प्रत्येक दिन लगभग 20 से 25 रुद्राभिषेक होते हैं. वहीं, महाशिवरात्रि में ये संख्या बढ़ गई है. इसके चलते शिव भक्तों को किसी तरह से कोई परेशानी न हो, मंदिर में तीन स्थानों पर रुद्राभिषेक की व्यवस्था की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details