बिहार

bihar

पटना: मां ब्रह्मचारिणी की हुई आराधना, शक्तिपीठ बड़ी पटन देवी मंदिर में भक्तों की लगी कतार

By

Published : Sep 30, 2019, 2:27 PM IST

नवरात्र का दूसरा दिन भगवती ब्रह्मचारिणी की आराधना का दिन माना जाता है. श्रद्धालु अनेक प्रकार से भगवती की अनुकम्पा प्राप्त करने के लिए व्रत-अनुष्ठान और साधना करते है.

मां ब्रह्मचारिणी

पटना: राजधानी में नवरात्र के दूसरे दिन शक्तिपीठ बड़ी पटन देवी मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ी है. सुबह से ही श्रद्धालु भगवती ब्रह्मचारिणी की आराधना करने में लगे हैं. श्रद्धालुओं ने मां ब्रह्मचारिणी की पूजा हर्षोल्लास से कर माता से सुख शांति और समृद्धि की कामना की.

श्रद्धालुओं की लगी लंबी कतारें
शारदेय नवरात्रि पर्व के दूसरे दिन देवी मंदिरों में माता रानी ब्रह्मचारिणी के स्वरूप का अभिषेक कर आरती की गई. माता के दरबार में हाथों में नारियल और चुनरी लेकर श्रद्धालु मंदिर पहुंचे. इस दौरान मंदिर में श्रद्धालुओं की लंबी कतारें देखने को मिली.

शक्तिपीठ बड़ी पटन देवी मंदिर

भक्तों ने कि मां की साधना
नवरात्र का दूसरा दिन भगवती ब्रह्मचारिणी की आराधना का दिन माना जाता है. श्रद्धालु अनेक प्रकार से भगवती की अनुकम्पा प्राप्त करने के लिए व्रत-अनुष्ठान और साधना करते है. श्रद्धालुओं ने शक्तिपीठ बड़ी पटन देवी मंदिर जाकर पूजा अर्चना की और माता के आगे मत्था टेका. मंदिर में सुबह छह बजे से ही मातारानी को जल अर्पण करने के लिए भक्तों की लंबी कतारें लगनी शुरु हो गई.

नवरात्र के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की कि गई पूजा

भगवती तीनों रुप में हैं विराजमान
मंदिर के मंहत ने बताया कि इस शक्तिपीठ मंदिर की मान्यता यह है कि महादेव के तांडव के दौरान सती के शरीर के 51 खंड हुए. ये अंग जहां-जहां गिरे, वहां-वहां शक्तिपीठ स्थापित की गई. यहां सती की दाहिनी जांघ गिरी थी. जिसके चलते बड़ी पटन देवी मंदिर में काले पत्थर की बनी महाकाली, महालक्ष्मी और महासरस्वती की प्रतिमा स्थापित की गई है. इसके अलावा यहां भैरव की प्रतिमा भी है.

मंदिर के मंहत

ABOUT THE AUTHOR

...view details